उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार के लिए एक बड़ी योजना को हरी झंडी दिखा दी है।

इस योजना के तहत सरकार उत्तर प्रदेश के कई शहरों में 600 इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की योजना को मंजूरी दी है।योगी सरकार ने कहा है कि इस नीति से उत्तर प्रदेश में 40 हजार करोड़ का निवेश होगा और हजारों रोजगार मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि 11 शहरों में कुल 1100 बसें चलाने की योजना थी जिनमें से सिर्फ 600 बसों को मंजूरी मिली है ।

किन शहरों में चलेंगी बस और कितनी

खबर के अनुसार कुल 11 शहरों में 600 इलेक्ट्रिक बस चलेंगी, उन शहरों के नाम इस तरह है, कानपुर, लखनऊ, आगरा में 100-100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। साथ ही गाजियाबाद, मथुरा, वाराणसी में 50-50 इलेक्ट्रिक बसें और अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, झांसी में 25-25 बसें चलाने की योजना है। 

प्रदेश सरकार ने 30 नवम्बर तक रद्द की फील्ड अफसरों की छुट्टी

इस योजना को बड़े स्तर पर चलाने के लिए योगी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की यूनिट लगाने वाली कंपनियों के लिए उत्तर प्रदेश में जमीन को कम रेट में देने तथा टैक्स में भी काफी छूट देने की बात की है। सभी बसों को चुने गए शहरों में कांट्रैक्ट पर चलाया जाएगा कॉन्ट्रैक्ट देने के लिए सरकार टेंडर निकालेगी, कॉन्ट्रैक्ट प्राप्त करने वाली कंपनी को सरकार चार्जिंग प्वाइंट सहित कई आवश्यक साधन उपलब्ध कराएगी ।