UPPCS परीक्षा में हुए बदलाव, हटाए गए 5 विषय

  • अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी विषय हटाए गए
  • UPPCS-2019 की परीक्षा में PCS, ACF, RFO सहित 300 पदों पर होगी परीक्षा
  • 11 नवम्बर फीस जमा करने व 13 नवम्बर फार्म जमा करने की अंतिम तारीख

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में बदलाव किया गया है। इस बार पीसीएस की परीक्षा से 5 विषयों को हटा दिया गया है। हटाए गए विषय अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी हैं। अब पीसीएस मुख्य परीक्षा में अब 33 विषयों के स्थान पर 28 विषय हो गए हैं साथ ही अभ्यार्थियों की संख्या भी काम कर दी गई है। इस बार मुख्य परीक्षा में 18 गुना के बजाय सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थी ही शामिल हो पाएंगे और साक्षात्कार के लिए भी 3 की बजाय 2 गुना अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। UPPCS-2019 की परीक्षा में पहली बार गरीब वर्ग (EWS) के अभ्यार्थियों को 10% आरक्षण दिया जा रहा है।

पीसीएस (PCS), सहायक वन संरक्षक (ACF) तथा  रेंज फारेस्ट आफिसर (RFO) की होने वाली परीक्षाओं के लिए यूपीपीसीएस (UPPCS) ने बुधवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं और 11 नवम्बर फीस जमा करने की अंतिम तारीख है। ऑनलाइन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 13 नवम्बर रखी गई है। आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों की आयु जुलाई 2019 तक अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए जबकि न्यूनतम आयु 21 वर्ष तय की गई है।

UPPSC 2019 भर्ती आवेदन प्रक्रिया

UPPCS-2019 की परीक्षा में पीसीएस के एसडीएम तथा डिप्टी एसपी सहित करीब 300 पदों के लिए परीक्षा होगी और विशेष चयन के लिए 9 पद रिक्त हैं। इस परीक्षा में आरएफओ के 53 पदों पर परीक्षा होगी जबकि एसीएफ के 2 पद हैं। सभी पदों की संख्या किसी विशेष परिस्थिति में शासन से अनुरोध करने पर घटाई या बधाई भी जा सकती हैं।