26 अप्रैल से शुरू होगी पाॅलीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा

image suorce - google

उत्तर प्रदेश के पॉलटेक्निक संस्थानों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी। लेकिन यह परीक्षा 17 में से 16 ग्रुप के पाठ्यक्रमो के लिए ही कराई जाएगी। बाकि बची हुई 1 ग्रुप की परीक्षा ऑफलाइन होगी। बता दे की ऑनलाइन व ऑफलाइन परीक्षा प्रदेश के जिलों में 26 अप्रैल, 2020 को प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी।

आपको बता दे की प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध राजकीय, अनुदानित व निजी क्षेत्र की पाॅलीटेक्निक उत्तर प्रदेश के पॉलटेक्निक संस्थानों के लिए ऑनलाइन परीक्षा होगी। लेकिन यह परीक्षा 17 में से 16 ग्रुप के पाठ्यक्रमो के लिए ही कराई जाएगी। बाकि बची हुई 1 ग्रुप की परीक्षा ऑफलाइन होगी।संस्थाओं में चल रहे विभिन्न डिप्लोमा व पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए 16 ग्रुप की परीक्षायें ऑनलाइन करायी जायेंगी। इसके अतिरिक्त ग्रुप-ए की परीक्षा ऑफलाइन ही होगी।

सचिव संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद वैश्य ने बताया कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश परीक्षा वर्ष 2020 में 26 अप्रैल 2020 दिन रविवार को पूरे प्रदेश में प्रातः पाली 09ः00 बजे से 12ः00 बजे तक प्रदेश के सभी जनपदों में निर्धारित परीक्षा केंद्रो पर गत वर्ष की भांति करायी जायेगी। उन्होंने बताया की संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु पोर्टल माह दिसम्बर, 2019 के अंतिम सप्ताह से खोला जायेगा। ऑनलाइन होने वाली परीक्षाओं की विस्तृत जानकारी वेबसाइट http://jeecup.org पर शीघ्र ही अपलोड की जायेगी।

जानकारी के मुताबिक बता दे की इसमें प्रत्येक वर्ष डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा करवायी जाती थी। परन्तु इस बार ग्रुप-ए की मुख्य तौर पर ऑफलाइनकराइ जाएगी।इसके अलावा शेष अन्य पाठ्यक्रम ग्रुप-बी,सी,डी,ई,एफ,जी,एच,आई, और के-1 से के-8 तक की प्रवेश परीक्षायें उसी दिन करायी जायेगी। बता दे की संयुक्त प्रवेश परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, फार्मेसी और अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है।