बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण बढ़ रही है अनेक बीमारियाँ-श्रीकांत शर्मा

image suorce-google

लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण को काम करने के लिए कई उपाय किये जा रहे है। वही उत्तर प्रदेश में भी सरकार और केंद्र सरकार द्वारा प्रदूषण से बचने के लिए लाख प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन प्रदूषण कम होने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है। इस बढ़ाते वायु प्रदूषण के कारण अनेकों प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही है।देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण सीमा की पार होने के बाद अब राजधानी लखनऊ में भी बढ़ते वायु प्रदूषण का खतरा मडरा रहा है। जिसका असर भारत की जनता को झेलना पड़ रहा है।

इसी दौरान उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा आज मथुरा पहुंचे जहां उन्होंने मीडिया के द्वारा पूछे गए सवाल पर बढ़ते प्रदूषण के बारे में बताया कि इन दिनों पूरे भारतवर्ष में प्रदूषण काफी तेजी से फैल रहा है और इसको लेकर हमारी सरकार है काफी चिंतित है। जहां प्रदूषण की रोकथाम के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं सरकार भी वायु प्रदूषण को लगातार काम करने के प्रयास में लगी है। इससे बचने के लिए सरकार द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम भी कराए जा रहे हैं। जिससे कि प्रदूषण को कम किया जा सके।

ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने अखिलेश के आरोपों पर किया पलटवार, बोले- ‘उल्टा चोर कोतवाल को डांटे’

इसके साथी श्रीकांत शर्मा ने ये भी कहा की सरकार द्वारा समय-समय पर प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए बैठक में भी की जा रही हैं। लेकिन प्रदूषण से मुक्त होने के लिए हर वर्ग के लोगों को इसमें सहभागिता निभानी पड़ेगी। तभी हमारे देश को प्रदूषण मुक्त देश बनाया जा सकता है। जैसा की हमेशा देखा जाता है कि भारत के नागरिक कई प्रकार से प्रदूषण फैलाने का काम कर रहे हैं। चाहे किसान हो इंडस्ट्रीज हो या फिर बाहर हो।

इसी प्रकार कई तरह से हमारे भारत में प्रदूषण उत्पन्न हो रहे है। जिसके लिए इस बढ़ते हुए वायु प्रदूषण पर हर नागरिक को विचार करने की जरुरत है। इस प्रदूषण से ज्यादातर मासूम बच्चों को खतरा है। जिससे तरह-तरह की बीमारियां पनप रही है। इसीलिए मैं जनता से भी अपील कर रहा हूँ कि किसी भी ऐसे पदार्थ का इस्तेमाल न करे जिससे वायु प्रदुषण फैले।