निज़ामुद्दीन दरगाह में हर बार की तरह इस बार भी मनाई गई दिवाली

● देश में दिवाली की मची है धूम
● दिवाली में देखने को मिली हिन्दू मुस्लिम की एकता
● दिल्ली में दरगाह पर मुस्लिमो ने भी मनाई दिवाली

दिवाली का त्यौहार पुरे देश में धूम-धाम से मनाया गया। देश में हर जगह हँसी खुशी के साथ दिवाली के त्योहार मनाये गये। मुस्लिमों ने भी हिन्दुओं को दिवाली की शुभकामनाएं दी। कुछ लोगो का कहना है की हिंदू मुस्लिम की कभी भी नहीं बनती और न ही बन सकती है। ऐसा वही लोग कहते जो एक दूसरे के बीच फूट डालते है। और शायद ऐसे लोगो की वजह से हिन्दू मुस्लिम में झगडे भी होते है पर दिल्ली में स्थित हजरत निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह पर हिन्दू-मुस्लिम की एकता देखने को मिली, जहाँ पर दोनों धर्मों के लोगों ने दिवाली एक साथ मनायी।

दिल्ली दरगाह में मनाई गई दिवाली

देश की राजधानी दिल्ली में हजरत निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह पर मुस्लिम भी दिवाली मानाने में पीछे नहीं रहे। दरगाह पर मुस्लिमों ने हिन्दुओं की तरह दिवाली का जश्न मनाते हुए दीये जलाए। इतना ही नहीं मुस्लिम महिलाओं ने दरगाह के मुख्य द्वार पर फूलो की रंगोली बनाई। रंगोली बनाकर उसके आस-पास दिए भी दीये जलाए।

देखने को मिली हिन्दू-मुस्लिम की बड़ी एकता

दिवाली मनाकर मुस्लिमों ने हिन्दू-मुस्लिम एकता का एक बड़ा संदेश दिया। उन्होंने इस तरह से त्योहार मना कर पुरे देश को संदेश दिया है की हम सभी को एक साथ मिलकर रहना चाहिए और एक दूसरे के त्योहारों को धूम धाम से मनाना चाहिए । दिल्ली निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह पर मनाई गई दिवाली की तस्वीरें ट्वीटर ,फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। हिन्दू-मुस्लिम की ऐसी एकता को देखकर पूरा देश तारीफ़ कर रहा हैं। आपको बता दें कि दिल्ली स्थित हजरत निज़ामुद्दीन औलिया दरगाह मुस्लिमों के लिए पवित्र स्थल है। यहां सिर्फ मुस्लिम ही नहीं बल्कि हिंदू धर्म के लोग भी बड़ी संख्या में मन्नत मांगने पहुँचते हैं।