मोहनलालगंज तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का किया गया आयोजन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह डीएम अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में मोहनलालगंज तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन के दौरान डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की शिकायतों का निवारण समय के साथ एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत किया जाये।आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों में महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता प्रदान करने के डीएम ने निर्देश दिए। उन्होंने कहा की सम्पूर्ण समाधान दिवसों में महिलाओं व वृद्धजनों के लिए अलग लाइन लगवाई जाये।

सभी ग्राम पंचायतों में कैम्प लगवाकर आधार लिंक करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में राशन कार्ड से सम्बन्धित व राशन वितरण से सम्बन्धित अधिक शिकायते प्राप्त होने पर आपूर्ति निरीक्षक मोहनलालगंज के कार्यकाल की जांच कराने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में कैम्प लगवाकर एक सप्ताह में आधार लिंक व सीडिंग का शत-प्रतिशत कार्य पूरा कराया जाये। उन्होंने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिये की कल से ग्राम पंचायतों में कैम्प लगवाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के छूटे पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण करवाकर उनको धनराशि का भुगतान 15 दिनों के अन्दर करायें।

डिफाल्टर प्रकरण पाया जाने पर कार्यवाही की जायेगी-डीएम

डीएम ने बताया की सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों की वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और सुनने में आया की गुणवत्ता से शिकायत कर्ता संतुष्ट नही है ,या निस्तारण में लापरवाही की गयी है। इससे सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही आईजीआरएस व मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की समीक्षाकर शत-प्रतिशत निस्तारण कराना सुनिश्चित कराये यदि किसी विभाग का डिफाल्टर प्रकरण पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

शिकायती पत्रों का किया जाये निवारण-जिलाधिकारी

अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जनपद की सभी पांच तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये गये है। उन्होंने बताया की आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवसों में कुल 811 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमे से 39 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया था। ,बाकि बचे हुए प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को शिकायती पत्र इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिया गये हैं कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी के साथ मनीष कुमार नाहर, डीएफओ रवि कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी मोहनलालगंज सूर्यकान्त त्रिपाठी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।