यातायात सप्ताह पर सीएम योगी ने दिया संदेश

यूपी में 29वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग की ओर से शनिवार को आयोजित परिवहन सुरक्षा रैली (रन फॉर सेफ्टी) को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करना दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण है। यातायात नियमों का पालन कर हम स्वयं और दूसरों की रक्षा कर सकते हैं। सड़क पर चलते समय लापरवाही करने से कई लोग दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं। इसलिए हम लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए और वाहनों को सम्भाल कर चलाना चाहिए।

योगी ने कहा कि यदि सभी लोग यातायात नियमों का पालन करेंगे तो ट्रैफिक व्यवस्थित हो जाएगा और दुर्घटनाएं कम होंगी। यातायात नियमों का पालन करें नशा और नींद की स्थिति में वाहन नहीं चलाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दोपहिया वाहनों पर हेलमेट का प्रयोग जरूर करें। चार पहिया वाहन के प्रयोग में सीट बेल्ट लगाना चाहिए। वाहन चलाते समय किसी भी दशा में मोबाइल फोन अथवा इयरफोन का इस्तेमाल न करें।

उन्नाव शहर के गांधी नगर तिराहे पर हुआ भयानक हादसा

योगी जी ने बताया कि सड़क पर सुरक्षित यात्रा करना एक गम्भीर चुनौती हो गयी है। सुरक्षित सड़क यात्रा के लिए यह भी आवश्यक है कि सभी वाहन चलाने वाले सड़क का इस्तेमाल करने के समय पर सभी लोगों की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील होने चाहिए। यूपी में सड़क पर वाहन चलाने वालों की संख्या बढती ही जा रही है। सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए यातायात नियमों के प्रति जागरूकता जरुरी हो गयी है।

उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की सभी को सहायता करनी चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अनमोल होता है। हम सबको संकल्प लेना चाहिए कि सड़क सुरक्षा नियमों का सभी लोग पालन करेंगे और सबको प्रेरित भी करेंगे।