अयोध्या फैसले पर भ्रामक अफवाह फैलाने वाले 37 लोगो को किया गया गिरफ्तार

image suorce-google

उत्तर प्रदेश अयोध्या फैसले को लेकर डीजीपी मुख्यालय की ओर से सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी गई। बता दे की इस विशेष निगरानी के चलते अफवाह फैलाने के मामले में कई लोगों पर मुकदमे दर्ज किए जा चुके है।इसके साथ ही 37 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा सभी जनपदों में भी कड़ी नजर रखी गई।

राजधानी लखनऊ के डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि बीते 24 घंटे में लगभग 3,712 सोशल मीडिया पोस्टों के विरुद्ध कार्यवाही की जा चुकी है। इनमें से कई पोस्ट को तो रिपोर्ट कर हटवाया गया। उन्होंने बताया की ‘ऑपरेशन ईगल’ से ‘साइबर पेट्रोलिंग’ के तहत ट्विटर, फेसबुक और यू-ट्यूब पर निगरानी रखी गई। जिससे सबसे अधिक ट्विटर पर 2426 पोस्ट, फेसबुक 865 पोस्ट और यू-ट्यूब के 69 वीडियो व प्रोफाइल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

एडीजी रामाशास्त्री ने कहा की इस बार ट्विटर पर आने वाली पोस्ट पर सीधे संबंधित प्रोफाइल के डायरेक्ट मैसेज से वार्निंग दी गई ।इसके बाद पता चला की लगभग 75 प्रतिशत लोगों ने खुद से ही आपकी की हुई पोस्ट हटा ली है। लेकिन इसके बावजूद भी जिन लोगों ने पोस्ट नहीं हटाई,तो सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क कर उनकी प्रोफाइल को ही डीलिट करा दिया गया।