लेखराज मेट्रो स्टेशन पर हुआ 24X7 पेय जल एटीएम का उद्घाटन

जनता को सस्ती कीमत पर सुरक्षित पेयजल उप्लब्ध कराने के लिए वाटर एटीएम लगाया जायेगा। उत्तर प्रदेश में भारत की एक प्रीमियर वाटर सर्विसेज कंपनी के साथ लखनऊ मेट्रो ने एक संयुक्त पहल की शुरुवात की। लखनऊ मेट्रो स्टेशनों पर 5 वॉटर एटीएम की स्थापना, संचालन और रखरखाव के लिए एक पायलट परियोजना शुरू की है। जिसमें से सबसे पहले लेखराज मेट्रो स्टेशन पर गाँधी जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर उद्घाटन किया गया।

लखनऊ के और किन मेट्रो स्टेशन पर वाटर वेंडिंग मशीनें 

चार वाटर वेंडिंग मशीनें कृष्णा नगर, भूतनाथ, आलमबाग और बादशाह नगर मेट्रो स्टेशनों पर लगाई जायेंगी। लखनऊ में बाकी बचे मेट्रो स्टशनों पर भी बाद में इन मशीनों को लगाया जायेगा। जैसे चारबाग, मुंशीपुलिया और भी कई स्टेशन बाकी हैं। लखनऊ मेट्रो के पूरे उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर पर भी इन मशीनों की सुविधा दी जाएगी।

लखनऊ मेट्रो में मनाया गया “अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस”

पी-लो स्मार्ट वॉटर एटीएम अत्याधुनिक तकनीक से बनाए गए आरओ सिस्टम से पानी को प्योरिफाई करते हैं। इस तकनीक को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के डॉ आरए माशेलकर समिति द्वारा भी मंजूरी प्राप्त है। एक वाटर एटीएम हर घंटे 500 लीटर पानी को शुद्ध कर सकता है। जतिन ने बताया कि ये वॉटर एटीएम और आरओ सिस्टम घरों में इस्तेमाल होने वाले आरओ सिस्टम से अलग हैं। घरों में लगे आरओ में 15 फीसदी पानी बेकार चला जाता है, लेकिन इस सिस्टम में पानी बेकार नहीं जाता है।

स्वच्छ पेयजल 24×7 प्राप्त होगा 

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ, सभी वॉटर एटीएम को दुरुस्त रूप से वेब आधारित टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने कार्य, सिस्टम स्वास्थ्य और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए मॉनिटर किया जाएगा। साथ ही यूपीआई, भीम, भारत क्यू.आर. और 122 ई-वॉलेट के साथ सिक्का/कार्ड आधारित वितरण की सुविधा दी जाएगी। पानी पीने के लिए नवीनतम बीआईएस मानक IS 10500: 1991 की आवश्यकता के अनुरूप है। हर एक व्यक्ति स्वच्छ पेयजल 24×7 प्राप्त कर सकने के लिए मशीनों को ऐसे स्थान पर लगाया गया है जिससे गुजरने वाला हर व्यक्ति पेयजल प्राप्त कर सके। कचरे के निर्माण को रोकने के लिए, लोगों को अपनी खाली बोतलें लाने और एक मामूली शुल्क पर फिर से भरने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जबकि उपभोक्ता से एक पेपर ग्लास का लाभ उठाने पर 1 रुपये अतिरिक्त लिया जाएगा।

ठंडे पानी का शुल्क कुछ ऐसे है –

1.  250 मिलीलीटर ठंडा पेयजल (रिफिल के आधार पर): रु 2 / –

2.  250 मिलीलीटर ठंडा पेयजल (पेपर ग्लास के साथ): रु 3 / –

3.  500 मिलीलीटर ठंडा पेयजल (रिफिल के आधार पर): रु 3 / –

4.  1 लीटर ठंडा पेयजल (रिफिल के आधार पर): रु 5 / –

एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने वाटर एटीएम का उद्घाटन किया। केशव ने कहा कि गांधी की 150 वीं जयंती पर, लखनऊ मेट्रो ने बापू को समर्पित करते हुए सुरक्षित, स्वच्छ और सस्ता पेयजल मुहैया कराया है। इससे स्वच्छता और निरंतरता के लिए वाटर एटीएम मशीन का अनावरण किया है। लखनऊ मेट्रो का उद्देश्य हजारों मेट्रो यात्रियों को रोज़ाना स्वच्छ पेयजल मुहैय्या कराना और प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग कम कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना।