राजेन्द्र तिवारी ने सफल आयोजन हेतु आवश्यक व्यवस्थायो के दिए निर्देश

google

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोक भवन में आज स्थित कार्यालय कक्ष के सभागार में डिफेन्स एक्सपो 2020 की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आने वाली 5 से 8 फरवरी, 2020 को लखनऊ में डिफेन्स एक्सपो 2020 के सफल आयोजन हेतु आवश्यक व्यवस्थायें एवं तैयारियां समय से सुनिश्चित कराने हेतु सम्बन्धित कोर कमेटी को प्रत्येक सप्ताह समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने कहा कि बजट आवंटन के लिये सभी विभाग कल दिनांक 20 नवम्बर तक अपना प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजना सुनिश्चित करायें। उन्होंने आवास विकास विभाग को निर्देश दिये कि वृन्दावन योजना के सेक्टर-15 को मुख्य कार्यदायी संस्था हिन्दुस्तान एयरोनाॅटिक्स लिमिटेड को अविलम्ब हैण्डओवर कर दिया जाये।

बैठक के दौरान वहाँ उपस्थित एचएएल के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रक्षा मंत्रालय द्वारा डिफेन्स एक्सपो 2020 के मुख्य आयोजन के लिये इवेंट मैनेजमेंट कंपनी विज़ क्राफ्ट और फैब्रीकेटर के तौर पर एस्क्रो कंपनी का चयन किया गया है। डिफेन्स एक्सपो में यूपी पवेलियन में तीन हैंगर्स लगाये जायेंगे। जिसमें यूपीडा, पर्यटन एवं संस्कृति और एमएसएमई और औद्योगिक विकास विभाग अपनी प्रदशर्नियां लगायेंगे। यातायात, सुरक्षा, अग्निशमन विभाग द्वारा एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। शीघ्र ही इसे भारत सरकार के संज्ञान में लाया जायेगा।

इस बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आलोक कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। राजेंद्र कुमार ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिये कि आयोजन स्थल के समीप टेण्ट सिटी के निर्माण हेतु आवश्यक तैयारियां यथाशीघ्र पूर्ण करायें। उन्होंने डिफेन्स एक्सपो 2020 की तैयारियों के सम्बन्ध में विभागवार समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश भी दिये।