प्रिया पूनिया ने जड़ा अर्धशतक, भारत को दिलाई बड़ी जीत

भारतीय महिला बल्लेबाज स्मृति मंधाना के घायल होने की गैरमौजूदगी में पहली बार ओपनिंग करते हुए डेब्यू मैच में प्रिया पूनिया ने अर्धशतक जड़ा है। इसी के दम पर भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है। बड़ौदा में खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया है।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 45. 1 ओवर में 164 रन ही बनाये। भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने 33 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि शिखा पाण्डेय,एकता विष्ट ,पूनम यादव ने दो- दो विकेट लिए और एक विकेट दीप्ती शर्मा को मिला। भारत ने 41 .4 ओवर में जीत हासिल कर ली। सलामी बल्लेबाज पूनिया ने 124 गेंद में नाबाद 75 रन बनाये जबकि जेमिमा रौद्रिगेज ने 65 गेंद में 55 रन की पारी खेली।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया जलवा

इस मैच में साउथ अफ्रीकाई टीम की कप्तान सुने लुस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 45.1 ओवर में सभी विकेट खोकर सिर्फ 164 रन बनाए थे, जिसमें मरिजन कैप ने अर्धशतक जड़ा था। वहीं, भारतीय टीम की ओर से झूलन गोस्वामी ने 3 विकेट और शिखा पांडे, एकता बिष्ट और पूनम यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। इसके अलावा एक विकेट दीप्ती शर्मा को मिला।

हाशिम अमला ने लिया क्रिकेट जगत से सन्यास।

प्रिया पूनिया ने बनाया अर्धशतक

तीन मैचों की यह श्रृंखला महिला वनडे चैम्पियनशिप का हिस्सा नहीं है। तीन टी20 मैच खेल चुकी पूनिया को पहला वनडे खेलने का मौका तब मिला जब स्टार सलामी बल्लेबाज मंधाना के दाहिने पैर में फ्रैक्चर के कारण बाहर होना पड़ा। इस मैच में उन्होंने 124 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से 75 रन की मैच को जिताया । प्रिया के अलावा जैमिमा रॉड्रिग्स ने 55 रन बनाकर भारतीय टीम की जीत की नींव रखी। 165 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ये लक्ष्य 2 विकेट खोकर 41.4 ओवर में हासिल कर लिया। भारतीय महिला वनडे टीम में डेब्यू करने वालीं प्रिया पूनिया ने अपने पहले ही मैच में अर्धशतक जड़ा। प्रिया पूनिया नाबाद लौटीं।

कौन है प्रिया पूनिया

राजस्थान के जयपुर में जन्मीं प्रिया पूनिया इस वनडे इंटरनेशनल मैच से पहले तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं। 23 वर्षीय प्रिया पूनिया ने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने 7 रन बनाए थे। तीन मैचों में प्रिया पूनिया केवल 9 रन बना पाई थीं और टीम से ड्रॉप हो गई थीं, लेकिन कमबैक करते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन के साथ भारत को बड़ी जीत दिलाई है।

यह मार्च के बाद से कप्तान मिताली राज का भी पहला मैच था। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल तक खेलने वाली पहली महिला बन गईं । उन्होंने जून 1999 में पहला मैच खेला था । पिछले महीने उन्होंने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया । दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 89 रन था जो सात विकेट पर 115 रन हो गया । उनके लिये मरिजाने काप ने 54 रन बनाये ।