कैबिनेट की बैठक हुई शुरू, 13 प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

cabinet meeting up

लोकभावन में आज कैबिनेट की बैठक शुरू हुयी है। इस बैठक के मुख्य अतिथि आदित्यनाथ योगी लोकभावन पहुँचे।  इस बैठक के दौरान आज 13 प्रस्तावों की मंजूरी दी गई है। बता दें की नगर विकास, प्राविधिक शिक्षा विभाग के अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिलेगी। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय कर्मचारी कल्याण निगम के कर्मचारियों के लिए वित्त मंत्री की अध्यक्षता में कमेटी का निर्धारण किया गया है। कमेटी 15 दिन में और कर्मचारियों के लिए आने वाली समस्याओं क्या-क्या करना है। इनकी जांच कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री को प्रेषित की जाएगी।

13 बिंदुओं पर प्रस्ताव पारित किया गया

योगी सरकार के अहम कैबिनेट बैठक लोकभवन में आयोजित बैठक आज 13 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। जिसमे से अटल नवीनीकरण और शहरी रूपांतरण मिशन के अंतर्गत सैप वर्ष 2017- 20 हेतु जनपद रायबरेली के रायबरेली सीवरेज योजना फेज 3 से संबंधित प्रायोजना के संबंध में प्रस्ताव को मजूरी दी गई है। और इसके साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य सेप्टेज प्रबंधन नीति के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 672 नगर निकाय में 5 करोड़ की आबादी 3300 एमएलडी के एसटीपी अभी तक चल रही, जिनमे से 1280 एमएलडी की एसटीपी बन रही है। कुल 5560 एमएलडी सेप्टेज को निस्तारित किये जाने की जरूरत, इसके लिए भी आया है। सीएम योगी ने कहा की प्रस्ताव वर्ष 2019 अंत तक इसके लिए सभी प्रारंभिक व्यवस्था पूरी होंगी, 2021, द्वितीय फेज, 2023 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा की केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के 7 आर प्लान के तहत यह कार्य होगा।

cabinet meeting up

प्राविधिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को दी गई मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी ने प्राविधिक शिक्षा विभाग की नियंत्रण 3 तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति गण के वेतन एवं अनुदानित डिग्री अभियंत्रण संस्थान के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग की संस्तुति के अनुसार वेतन व वेतननाम आदि का लाभ दिए जाने के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी है।योगी सरकार से सहायता प्राप्त उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा संस्थान नियमावली 1996 में चतुर्थ संशोधन किए जाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव पारित किया है। इसके अन्तर्गत समय से चयन किये जाने के लिए चयन समिति में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद का सदस्य नामित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री द्वारा किसान पाठशाला का शुभारंभ

विधान सभा विधान परिषद की वर्तमान सत्र का सत्रावसान के प्रस्ताव को मंजूरी

बता दे की गांधी जी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर सतत विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु राज्य सरकार द्वारा सदन में विशेष चर्चा हुई थी। जिसमे काशी विश्वनाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण और विस्तारीकरण हेतु निर्मल मठ स्थित लाहौरी टोला वाराणसी को अधिग्रहित करने और कारीडोर के निकट उन्हें जमीन खरीद कर दिए जाने का प्रस्ताव किया गया था।इस प्रस्ताव पर आज मंजूरी दे दी गई है। मुख्यमंत्री योगी ने बताया काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तारीकरण और सुंदरीकरण का कुल 398.33 करोड़ रुपये लगेंगे। इस बैठक के दौरान योगी जी ने मत्स्य पालन को बढ़ावा दिए जाने एवं उनसे जुड़े मछुआ समुदाय पालकों के कल्याण के उद्देश्य से मत्स्य पालक कल्याण कोष की स्थापना व उसके कार्यान्वयन हेतु उत्तर प्रदेश मातिस्यकी नियमावली 1954 में द्वितीय संसोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

”सांड की आंख” फिल्म को किया गया टैक्स फ्री

आदित्यनाथ योगी ने यूपी भूतत्व एवं खनिकर्म सेवा नियमावली 2019 का प्रस्थापन प्रस्ताव को मंजूरी दीसाथ ही उन्होंने कहा की इसके सेवा नियमावली 1983 में संशोधन करके यह नई नियम्मावली जल्द ही लाई जाएगी। उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम की समस्याओं के लिए एक कमेटी गठित की गई है। योगी ने कहा की कमेटी 15 दिनों में उन्हें रिपोर्ट देगी, उन्होंने कहा की वित्त मंत्री कमेटी के अध्यक्ष होंगे। फ़िल्म ‘सांड की आंख’ जोकि बागपत की दो उम्रदराज महिलाओं के ऊपर बनी है, इस फ़िल्म को राज्य सरकार ने टैक्स फ्री कर दिया है।

पुलिस विभाग के पीतल के कारतूस खोखा की नीलामी प्रक्रिया समाप्त कर एनएसडीसी से ई-ऑक्शन करे जाने के प्रस्ताव के साथ, दीपोत्सव मेला अयोध्या को राज्य मेला का दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव को दी मंजूरी। योगी सरकार ने मेले के प्रबंधन का दायित्व जिलाधिकारी अयोध्या को दिया है। इसके साथ ही 33 करोड़ रुपये का स्वीकृत किया गया। योगी आदित्यनाथ ने कहा की जेपी एसोसिएट द्वारा अधिग्रहित वनभूमि के स्थान पर अन्य भूमि उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में यह निर्णय एनजीटी के निर्देशों पर लिया गया है।