युवा और मोबाइल फोन, जरूर पढ़े..

मोबाइल फोन जहाँ एक तरफ हमारे लिए वरदान है वहीँ दूसरी तरफ अभिशाप भी साबित हो रहा है,मोबाइल फोन ने बेशक हमारी जिंदगी को आसान बनाया है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की इससे होने वाली परेशानियों और नुकसानों को हम अनदेखा कर दें। मोबाइल फोन से होने वाले रेडिएशन और मोबाइल फोनों का गलत कामों के लिए उपयोग होना देश के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो रहा है। कहते है कोई भी चीज उसकी लत लगना बहुत हानिकारक होता है उसी तरह उसी तरह मोबाइल फोन की हमारे लिए बहुत हानिकारक साबित हो रही है।

मोबाइल फोन भरोसा या भ्रम

अगर मोबाइल फोन लोगों के भरोसे का साथी है तो लोगों के भरोसे को तोड़ने में भी मोबाइल फोन सहायक है। मोबाइल फोन लोगों के लिए भरोसा इसलिए है की लोग कभी भी,कहीं भी,किसी से भी,जब चाहें तब संपर्क कर सकते हैं। मोबाइल फोन लोगों के लिए भ्रम इसलिए है की लोग सोचते है की वे इसके जरिये अपने बच्चों पर ध्यान दे सकेंगे लेकिन उनको ये नहीं मालूम है की आज कल बच्चे इसका कितना गलत उपयोग करते हैं और कितना सही उपयोग करते हैं।

मोबाइल फोन प्रेम-प्रसंग का जरिया

आज मोबाइल फोन की वजह से समाज में प्रेम-प्रसंग बढ़ रहे हैं। मोबाइल फोन उन लोगों के घर के लिए ज्यादा समस्या बना हुआ है जिनके घर में जवान बच्चे हैं। मोबाइल के जरिए प्रेम प्रसंग की घटनाएं बढ़ी हैं।आज देश का युवा अपने मोबाइल का गलत उपयोग करता है वो जैसा मोबाइल फोन पर देखता है ठीक वैसा ही अपने वास्तविक जीवन में करने का प्रयास करता है जिससे उसका भविष्य बुराइयों की राह पर चल पड़ता है। अश्लील मैसेज,वीडियो,फोटो आदि भी मोबाइल की ही देन हैं। आजकल लड़के-लड़कियों के घर से भागने में मोबाइल अहम भूमिका अदा कर रहा है।मोबाइल फोन पर आसानी से उपलब्ध अश्लील तस्वीरें,वीडियो देख कर और आपस में आदान-प्रदान करके लड़कों के चरित्र भ्रष्ट हो रहे हैं, दुष्ट स्वभाव के लोगों द्वारा धोखे से लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है, ये अनेक मामलों में पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव, टकराव और अलगाव का कारण भी बन रहे हैं।

दुर्घटना का कारण

आज मोबाइल फोन का इस्तेमाल नशे की हद तक बढ़ जाने के कारण ये अनेक दुर्घटनाओं का कारण भी बन रहा है। जैसे वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने से सड़कों पर रोजाना दुर्घटनाएं हो रही हैं। यहाँ तक की लोगों की मृत्यु भी इसके कारण होती है।

समय का दुरूपयोग

मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से हम जरूरी कार्य समय पर नहीं कर पाते है। लोग बार-बार बिना किसी वजह के और टाइम पास करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके कारण समय का दुरुपयोग होता है।