खिसियाए पाक ने भारत आने-जाने वाली उड़ानों के लिए हवाई रूट आंशिक तौर पर किए बंद , व्यापारिक रिश्ते तोड़े।

जम्मू -कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर भारत सरकार के फैसले के बाद पड़ोसी देश पाकिस्तान की खिसियाहट सामने आ गई है। पडोसी देश ने हालात पर विचार के लिए बुधवार को पीएम इमरान खान की अध्यक्षता में नेशनल सेक्योरिटी कमेटी की बैठक बुलाई और उसमें भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित करने और द्विपक्षीय संबंध स्थगित करने का का फैसला किया। इस उच्चस्तरीय बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, गृहमंत्री, शिक्षा मंत्री, मानवाधिकार मंत्री, कानून मंत्री, वित्त सलाहकार, सभी सेनाओं के प्रमुख, विदेश सचिव समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। पाक ने भारत आने-जाने वाली उड़ानों के लिए अपना हवाई रूट 6 अगस्त से 5 सितंबर तक के लिए आंशिक रूप से बंद किया है।

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा हवाई रूट बंद किए जाने से भारत की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 12 मिनट का अतिरिक्त समय लगेगा। इसी रूट से एयर इंडिया की रोजाना 50 उड़ानें संचालित होती हैं। पाकिस्तान द्वारा लिया गया यह कदम अनुच्छेद 370 को हटाए जाने, और जम्मू-कश्मीर राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने पर उसकी बौखलाहट को दिखाता है।

भारत से डरा पाक,उप उच्चायुक्त को किया तलब

https://twitter.com/ANI/status/1159168675578032129


रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमानों के उड़ान की न्यूनतम ऊंचाई को भी बढ़ा दिया गया है। NOTAM के रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर क्षेत्र में विदेशी विमानों को 46 हजार फीट से नीचे उड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।आपको बताते चले कि पाकिस्तान ने भारत द्वारा किए गए बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई रूट को बंद कर दिया था, और बीती 16 जुलाई को ही सभी विमानों के लिए खोला था।