नासा ने बनाया कोरोना से बचाने वाला नेकलेस, जानें कैसे करेगा काम

nasa necklace
image source - google

दुनियाभर के देशों कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। समस्या यह है की इसकी अभी तक वैक्सीन नहीं बन पायी है। सोशल डिस्टेंसिंग,मास्क और सेनिटाइज़र से अभी तक सब अपना बचाव करते आ रहे है।लेकिन अब नासा ने एक ऐसी डिवाइस बनायीं है जो कोरोना वायरस से बचने में काफी मदद करेगी। ये डिवाइस एक नेकलेस के रूप में है। जिसे कोई भी पहनकर कहीं भी आ जा सकता है।

नेकलेस का नाम पल्स है जिसे नासा ने तैयार किया है। जैसा कि डॉक्टर और विशेषज्ञ लगातार कहते आ रहे हैं कि कोरोनावायरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन से धोएं और आंख, कान, नाक में मत लगाएं। लेकिन अनजाने में हम यह भूल कर बैठते हैं। जिसकी वजह से कोरोनावायरस होने का खतरा बढ़ जाता है। नासा द्वारा बनाया गया यह नेकलेस इसी खतरे को कम करता है।

पल्स को पहनने के बाद यदि आप अपने हाथों को चेहरे के पास ले जाते है तो ये वायब्रेट करके संकेत देता है की आप अपने हाथ को चेहरे पर न लगाएं। इसमें इंफ्रारेड सेंसर लगे हुए है जो किसी भी चीज के 12 इंच के दायरे में आने पर वायब्रेट होते है। इस नेकलेस को नासा की जेट प्रोपल्शन लैब में तैयार किया गया है। इसमें एक बैटरी लगी हुई है जिससे ये काम करता है। इस बैटरी को बदला भी जा सकता है। लेकिन नासा ने यह भी साफ किया की कोरोना से बचने के लिए बाकि सावधानियां भी बरतनी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 5 = 3