इजरायल और ईरान के बीच साइबर युद्ध, अपने ही परमाणु बम का निशाना बना ईरान?

israel attack on iran
image source - google

Israel ने इरान पर जबरदस्त साइबर अटैक किया है। जिसमें ईरान के परमाणु ठिकाने तबाह हो गए हैं। साइबर अटैक से इजरायल ने Iran के मिसाइल निर्माण केंद्र और यूरेनियम संवर्धन केंद्र को नष्ट कर दिया है। जिसकी वजह से ईरान पूरी तरह से हिल गया है।

F-16 फाइटर जेट से हमला

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इजराइल ने अपने सबसे शक्तिशाली लड़ाकू विमान F-16 से ईरान के दो परमाणु ठिकानों को उड़ा दिया है। बता दें यह केंद्र जमीन के अंदर ईरान ने बनाया था। यह एक साइबर हमला है शायद इसीलिए इजराइल ने पुष्टि नहीं की है और ना ही ईरान इस पर स्पष्टता दे रहा है।

ईरान ने भी की थी हैक करने की कोशिश

इसी साल अप्रैल में Iran ने Israel की पानी सप्लाई को हैक करने का प्रयास किया था। लेकिन ईरान इसराइल की साइबर सुरक्षा प्रणाली को भेद नहीं सका। इसके बाद इजराइल ने 9 मई को ईरान के बंदरगाह पर साइबर अटैक कर बदला लिया

इसराइल ने क्यों किया हमला

इसराइल का आरोप है कि ईरान लगातार अपने मिसाइल और हथियार उन्नत बना रहा है और इन्हें वो हिजबुल्ला को मुहैया करा रहा है जो कि यहूदियों के विरोधी हैं। ईरान के परमाणु कार्यक्रम रोक लगाने के लिए इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने 2012 में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में एक पिक्चर दिखाते हुए कहा था कि ईरान का यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम जिस दिशा में जा रहा है। इजराइल उसे जाने नहीं देगा। बता दें इस पिक्चर में परमाणु बम बना हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

63 − = 54