सऊदी किंग के आमंत्रण पर पीएम पहुंचे सऊदी अरब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को देर रात सऊदी अरब के किंग खालिद इंटरनैशनल एयरपोर्ट पहुंचे। जहाँ उनका शानदार स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से पीएम रियाद शहर स्थित किंग सऊद पैलेस पहुंचे। बता दें पीएम मोदी सऊदी अरब किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद के आमंत्रण पर पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे है। ये कार्यक्रम 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ये यात्रा खास मानी जा रही है। पीएम मोदी सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन के साथ कई खास मुद्दों पर बात कर सकते है।

क्या है पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड कार्यक्रम

पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड कार्यक्रम में देश विदेश के व्यापारिक प्रतिनिधि आमंत्रित होते है। साथ ही सऊदी अरब के निति निर्माता इस कार्यक्रम में सिरकत करते है। पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड में सऊदी अपने यहाँ इन्वेस्ट करने की संभावनाएं खोजता है, साथ ही दूसरे देशों में इन्वेस्ट करने को लेकर भी वार्ता की जाती है। भारत में इस समय मंदी का दौर है। ऐसे में पीएम की ये यात्रा भारत के लिए खास मानी जा रही है। इस कार्यक्रम में पीएम हो सकता है सऊदी को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करे। ये कार्यक्रम ‘व्हाट इज नेक्स्ट फॉर ग्लोबल बिजनेस’ की थीम पर आयोजित है।

पीएम की ये दूसरी यात्रा

प्रधानमंत्री की ये दूसरी यात्रा है। इससे पहले पीएम को सऊदी का सर्वोच्च नागरिक सम्मान आर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया था और पीएम मोदी ने सऊदी के क्राउन प्रिंस से अहम् मुद्दों पर वार्ता की थी। पीएम अपनी इस यात्रा में सऊदी के प्रिंस से जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर बात कर सकते है। बता दें सऊदी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के भारत के फैसले का समर्थन किया था। साथ ही भारत में इन्वेस्ट करने के लिए भी विचार कर रहा है और अब सऊदी ने खुद पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड के कार्यक्रम में भारत को आमंत्रित किया है।