FATF पाक विदेशमंत्री ने कहा की भारत ब्लैक लिस्ट करना चाहता है

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा की भारत चाहता है की पाकिस्तान FATF द्वारा ब्लैक लिस्ट कर दिया जाये। बता दें शुक्रवार को FATF की बैठक हुई थी। जिसमे पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्यवाही करने में असफल पाया गया। पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फाॅर्स ने 27 पॉइंट्स पर कार्यवाही करने को कहा था पर पाकिस्तान सिर्फ 5 पॉइंट्स पर ही कार्यवाही कर पाया। जिसके बाद FATF ने पाक को 2020 तक ग्रे लिस्ट में रखने का निर्णय लिया है।

ब्लैक लिस्ट होने से कैसे बचा पाक

FATF पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट इस लिए नहीं कर पाया क्योंकि पाक को 3 देशों ने समर्थन किया। वे 3 देश है,टर्की,चीन,मलेशिया जिन्होंने आतंक के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा उठाये गए 5 क़दमों की प्रशंशा की। इस लिए पाकिस्तान को 2020 तक समय मिल गया है। इससे पहले FATF ने पाक को 15 महीनों का समय दिया था पर पाकिस्तान आतंक के खिलाफ कार्यवाही करने में असफल रहा।

यूएनएचआरसी ने पाकिस्तान के प्रस्ताव को ठुकराया

पाक ने किया संघर्ष विराम का उलंघन

पाकिस्तान ने शनिवार को ही LOC पर शंघर्षविराम का उलंघन किया। जिसमे भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए और भारत ने जवाबी कार्यवाही करते हुए पाकिस्तान के 3 आतंकी ठिकानो को उड़ा दिया व 5 पाक सैनिकों को भी मार गिराया। बता दें पाक सैनिक ही आतंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने का प्रयास करते रहते है।