नवम्बर 20, विश्व बाल दिवस

world children's day
google

संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया विश्व बाल दिवस हर साल 20 नवम्बर को मनाया जाता है। विश्व बाल दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1954 में शुरू किया गया था। आपको बता दें की विश्व बाल दिवस पूरे विश्व के बच्चों को जागरूक करने, बच्चों के विकास, स्वास्थ्य तथा बच्चो की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र हर साल 20 नवम्बर के दिन को बच्चों के लिए समर्पित करता है।

20 नवम्बर क्यों है महत्वपूर्ण

आपको बता दें की विश्व बाल दिवस को विश्व के अधिकतर देशों में मनाया जाता है, 20 नवम्बर इसलिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि 1959 में संयुक्त राष्ट्र की सभा ने बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देते हुए अधिकारों के घोषणा पत्र को जारी किया था। 20 नवम्बर को अलग-अलग देशों में भिन्न-भिन्न तरीकों से बच्चो को उनके अधिकारों के बारे में अवगत करातें हैं। शिक्षक अपने विद्यार्थियों को अपना भविष्य कैसे बेहतर बनायें इसके बारे में बताते हैं।

यातायात सप्ताह पर सीएम योगी ने दिया संदेश

संयुक्त राष्ट्र महासभा का यह था प्रस्ताव

आपको बता दें की संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के सभी देशों से आग्रह किया की विश्व स्तर पर हम कुछ ऐसा करें तथा एक तारिख निश्चित करें जिससे विश्व भर में बच्चों के लिए जागरूकता फैले। इस महत्वपूर्ण कदम के लिए सभी देश राजी हो गए और तभी से 20 नवम्बर को विश्व के सभी बच्चों को समर्पित कर दिया गया। आपको बता दें की कुछ देश जैसे आस्ट्रेलिया तथा भारत बाल दिवस को 20 नवम्बर को न मनाकर आस्ट्रेलिया में हर वर्ष अक्टूबर के चौथे बुधवार को मनाया जाता है तथा भारत में हर वर्ष 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।