जल्द सीमा पर होगी होगी पहले जैसी स्थिति, चीन पीछे हटने को हुआ तैयार

China agreed to retreat from lac
Image source - Google

पिछले कई दिनों से चल रहे भारत और चीन के बीच सीमा विवाद अब हल होता नजर आ रहा है। क्योंकि कल कमांडिंग लेवल की बैठक में भारत ने चीन से साफ कह दिया कि विवादित जगह से उसे पीछे हटना होगा और इस पर चाहिए तैयार भी हो गया है।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार बैठक में भारत ने साफ कहा की हिंसा बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नई रणनीति के तहत निपटा जाएगा। जिसमें गोली चलाना भी शामिल है। इसलिए 5 मई से पहले चीन पीछे हटे। इस पर चीन तैयार हो गया है। इसके साथ ही भारत ने यह भी कहा कि भारत अपनी जमीन पर एलआईसी के पास सड़क निर्माण का कार्य जारी रखेगा।

कल कमांडिंग लेवल की बैठक लगभग 11 घंटे चली। जिसमें तय हुआ है कि दोनों सेनाएं अपनी सेनाओं को पीछे करेंगी और चीन सैनिकों के साथ हथियारों और युद्ध वाहनों को भी पीछे ले जाएगा। लेकिन अभी चीन पर विश्वास नहीं किया जा सकता। क्योंकि इससे पहले भी 6 जून को बैठक में चीन तैयार हुआ था और 15 जून को ही उसने भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला कर दिया था।

इस बीच आज सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नारवाणे लेह दौरा करने के लिए पहुंचे। सीमा पर स्थिति का उन्होंने जायजा लिया और हिंसक झड़प में घायल हुए जवानों से मुलाकात भी की। सेना प्रमुख ने जवानों से कहा कि आपने अच्छा काम किया है। लेकिन अभी काम पूरा नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 3 = 2