सिख श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार करतारपुर: इमरान खान

Awazeuutarpradesh

पकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने करतारपुर परिसर और गुरुद्वारा दरबार साहिब की कुछ शानदार तस्वीरें साझा करते हुए सिख श्रद्धालुओं का स्वागत किया है। करतारपुर में इस गुरुदवारे का 9 नवम्बर को उद्घाटन होने वाला है। इमरान खान ने ट्वीट कर तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि “आस्था का यह केन्द्र गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर सिख श्रद्धालुओं का स्वागत करने के लिए तैयार है”। इसके अलावा एक और ट्वीट में उन्होंने निर्माणकार्य वक्त पर पूरा करने के लिए अपनी सरकार को बधाई दी।

इमरान खान ने करतारपुर आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्तों को हटा दिया था साथ ही पाकिस्तान द्वारा लिया जाने वाला 20 अमेरिकी डालर (लगभग 1400 रुपये) का शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। लोगों का मानना है कि यह सब कर के वह धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।

गुरु नानक देव ने सिख धर्म की स्थापना किया था और पाकिस्तान के करतारपुर में रावी नदी के किनारे बने दरबार साहिब गुरुद्वारे में 18 साल गुज़ारे थे। करतारपुर का यह गलियारा पंजाब के गुरदासपुर में बने डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है।