करतारपुर कॉरिडोर:ऑनलइन रजिस्ट्रेशन हुआ बंद,20 डॉलर वजह

गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती से पहले 9 नवम्बर को करतारपुर कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खुलने वाला है पर पाक की एक मांग की वजह से करतारपुर कॉरिडोर जाने के लिए किया जाने वाला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्थगित हो गया है। बता दें पाक हर श्रद्धालु से 20 डॉलर की एंट्री फीस लेना चाहता है। जिसपर भारत तैयार नहीं है। भारत का कहना है की यह भक्तों की श्रद्धा का विषय है। इसमें एंट्री फीस नहीं ली जानी चाहिए पर पाकिस्तान अपनी बात पर अड़ा हुआ है।

पाक ने किया पूर्व पीएम को आमंत्रित

बता दें पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न बुलाकर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया है। पाक के आमंत्रण को मनमोहन सिंह ने स्वीकार भी कर लिया है। 9 नवम्बर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना है और 12 नवम्बर को गुरु नानक जी की जयंती है। इसके लिए 5 नवम्बर को भक्तों का पहला जत्था रवाना होना है और 6 को दूसरा जत्था रवाना होगा।

करतारपुर कॉरिडोर के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

पीएम मोदी भी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में 8 नवम्बर को डेरा बाबा नानक पहुंचेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी वहां मौजूद होंगे। बता दें भारत और पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर 3 बार बैठक हो चुकी है पर पाक 20 डॉलर यानी1439 रूपए लेने की मांग कर रहा है जिस वजह से आज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बंद हो गया।