भारत और चीन के बीच कमांडिंग लेवल की बैठक शुरू

indo china border dispute
image source - google

आज मंगलवार को चुशूल में भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे तनाव को कम करने के लिए बैठक शुरू हो चुकी है। भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरविंदर सिंह और चीन की ओर से दक्षिण जिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट के प्रमुख मेजर जनरल लियू लीन बैठक में शामिल होंगे। मालूम हो यह दोनों देशों के बीच तीसरी बैठक है।

इससे पहले बैठक चीन की तरफ मोल्डो में हुई थी। पहली बैठक 6 जून को और दूसरी बैठक 22 जून को हुई थी। लेकिन इन बैठकों से सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकला। जिसकी वजह से आज एक और बैठक बुलाई गई है। दोनों देशों के बीच यह बैठक चुशूल में शुरू हो चुकी है।

बैठक के बाद भी सीमा पर तनाव

एक तरफ चीन बैठक के जरिए सीमा विवाद को हल करने की बात कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ उत्तरी लद्दाख में भारतीय सैनिकों की गश्त में बाधा डाल रहा है। चीन ने फिंगर 4 से फिंगर 8 इलाके में अपनी स्थिति को मजबूत कर लिया है और पेट्रोलिंग पॉइंट 14 पर भी। अभी तक इन क्षेत्रों में भारतीय सैनिक गश्त करते आ रहे हैं। लेकिन अब चीनी सैनिक उन्हें रोक रहे हैं।

चीन पर भारत की डिजिटल स्ट्राइक

केंद्र सरकार ने भारत में 59 चाइनीज एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसकी वजह से चीन को अब काफी नुकसान होने वाला है। इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने मेड इन चाइना इलेक्ट्रिसिटी मीटर पर प्रतिबंध लगा चुकी है। यही नही गोरखपुर में 15000 बिजली मीटरों को हटाया भी जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + 1 =