दिवाली की रात काजल लगाने के चमत्कारी रहस्य

ये बातें तो समझ में आती हैं की काजल लगाने से आँखों की खूबशूरती बढ़ जाती है, खूबशूरत दिखने के लिए काजल महिलाएं ज्यादा लगाती हैं। लेकिन एक बात समझ में नहीं आती है की दीपावली की रात घर के बड़े-बुजुर्ग,बच्चे,और महिलायें सभी लोग काजल क्यों लगाते हैं, तो आइये हम आपको बताते हैं दीपावली की रात काजल लगाने के 11 चमत्कारी रहस्य।

जाने 11 चमत्कारी रहस्य

सुख-शांति हेतु- अगर आपके घर में हनेशा दुःख और कलह राती है तो दीपावली की रात जलते दीप से काजल बनाये और इसको वहां पर बनाये जहां माँ लक्ष्मी की पूजा की जाये क्यूंकि तभी माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद आएगा ।इसको घर के सभी सदस्य लगाएं इससे आपको सुख शांति की प्राप्ति होगी।

वशिकरण हेतु- अगर आपका वशीकरण अच्छा नहीं है तो आप दीपावली की रात जलते दीप से काजल बनाये और घर के सभी सदस्यों के लगाएं,इससे पूरा जगत वश में होने लगता है और एक बात का ध्यान रखना इस काजल को किसी को मत देना।

नजरदोष से बचाने हेतु- कहा जाता है की अगर कोई व्यक्ति ज्यादा कामयाबी हासिल कर लेता है तो दूसरे लोग उसको बुरी नजर से देखने लगतें हैं इसलिए दीपावली की रात लक्ष्मी माँ के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगाया जाता जिससे नजर दोष नहीं लगता है।

मंगल की शांति हेतु- अगर आपकी कुंडली में मंगल लगातार खराब परिणाम दे रहा है तो आप दीपावली की रात माँ लक्ष्मी से सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लें जिससे आपका मंगल शुभ हो जायेगा।

नौकरी को खतरे से बचाने के लिए- अगर आपको लगता है की आपकी नौकरी जाने वाली है या आपका ट्रांसफर होने वाला है तो आप दीवाली की रात माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लें जिससे आपकी नौकरी रूक जाएगी।

राहु की शांति के लिए- अचानक धोखा, धननाश या घटना-दुर्घटना के लिए राहु जिम्मेदार होता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप दीवाली की रात माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगाएं इससे आपका राहु शुभ हो जाएगा फिर आपके साथ ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।

शत्रु से ‍मुक्ति हेतु- अगर आपको कोई शत्रु परेशान करता है तो आप दीवाली की रात को माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लें और ध्यान रखें की काजल लगाते समय माँ लक्ष्मी के सामने शत्रु से छुटकारा पाने की मन्नत मांगे इससे आपका शत्रु आपको परेशान नहीं करेगा।

विवाह में विलम्ब होने पर- अगर आपका विवाह किन्ही कारणों से नहीं हो रहा है तो आप दिवाली की रात माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लें और माँ लक्ष्मी से विवाह की मन्नत मांगे इससे आपका विवाह आसानी से हो जाएगा।

शनि की शांति हेतु- अगर आपका शनि ख़राब चल रहा है तो आप दिवाली की रात माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लें इससे आपका शनि शुभ हो जाएगा।

भूत-प्रेत से छुटकारा- अगर आपके ऊपर भूत-प्रेत का साया रहता है तो आप दीपावली की रात मैं लक्ष्मी के सामने सरसों के तेल का या शुद्ध घी का दिया जलाकर काजल बना लें। यह काजल लगाने से भूत, प्रेत, पिशाच, डाकिनी आदि से रक्षा होती है, इससे भूत-प्रेत की साया हट जाएगी।

छछूंदर बनने का डर- कहा जाता है की अगर हम दीवाली की रात काजल नहीं लगाएंगे तो अगले जन्म में छछूंदर का जन्म मिलेगा लेकिन अगर हम दीवाली की रात माँ लक्ष्मी के सामने जलते दीप से काजल बनाकर लगा लेंगे तो हमें इससे मुक्ति मिल जाएगी।