आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे उठायें, जाने पूरी प्रक्रिया

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाये गए आयुष्मान भारत योजना यानी ABY को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयन्ती पर 25 सितम्बर से पूरे देश में लागू कर दिया गया है। इसके तहत गांव तथा शहरी गरीब लोगों को मुफ्त में इलाज की सुविधा का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत गरीब लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना का कार्ड कैसे बनवाये

सहज जन सेवा केंद्र से 

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सहज जन सेवा केंद्र योजना के अंतर्गत आज देश के लगभग हर क्षेत्र में सहज जन सेवा केंद्र खुलें हुए है। तो आपके क्षेत्र में भी सहज जन सेवा केंद्र होगा। जिसमे अन्य जगहों से कम शुल्क लगता है, तो आप जन सेवा केंद्र से अपना आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनवा सकते है। जिसके लिए आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर ले जाना अनिवार्य है।मोबाइल नंबर ऐसा हो जो हमेशा उपयोग में रहे।

सरकारी अस्पताल या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल से 

अगर आप के अपने क्षेत्र में सहज जन सेवा केंद्र नहीं है, तो आप अपने क्षेत्र के नजदीकी सरकारी अस्पताल या फिर सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल से बनवा सकते हैं। यहाँ से भी बनवाने के लिए आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड,राशन कार्ड और मोबाइल नंबर ले जाना होगा।

दवाओं की कमी से जूझ रहे प्रदेश के सरकारी अस्पताल

ABY में अस्पताल में भर्ती की प्रक्रिया
  • आयुष्मान भारत योजना में लाभार्थी अस्पताल में भर्ती होने से लेकर निकलने तक का कोई भी चार्ज नहीं देगा.
  • पैनल में शामिल हर अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र होगा। वह मरीज की मदद करेगा और आयुष्मान की सभी सुविधा दिलाने में मदद करेगा
  • अस्पताल में एक हेल्प डेस्क भी होगा जहा पर लाभार्थी को स्कीम में नामांकन के लिए अपने दस्तावेजों का वेरीफिकेशन कराना होगा
  • आयुष्मान भारत योजना में शामिल व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी अस्पताल और इस योजना में शामिल निजी अस्पताल में इलाज करा सकता है
कौन सी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे

इस योजना के तहत मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी. बुजुर्गों का इलाज भी करवाया जा सकेगा.

कैसे पता चलेगा की आपका रजिस्ट्रेशन हो गया?

वर्ष 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को इसमें जगह मिलेगी. योजना में आपका नाम है या नहीं यह आप http://Mera.pm.jay.gov.in पर चेक कर सकते हैं. सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाए। यहां होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा. इसमें मोबाइल नंबर डाले. उस पर ओटीपी आएगा. इसे डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें जुड़ा है या नहीं.