तेजस एक्सप्रेस का टाइम टेबल जारी, इस ट्रेन में मिलेंगी प्लेन जैसी सुविधाएं

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का 12 सितम्बर 2019 टाइम टेबल जारी के रूट और टाइमिंग का ऐलान कर दिया गया है। यह प्राइवेट ट्रेन जल्द ही लखनऊ और दिल्ली के बीच पटरी पर दौड़ेगी. इस ट्रेन को चलाने का जिम्मा IRCTC को मिला है। ट्रेन में यात्रियों को एक तरह से फ्लाइट की तरह सुविधाएं मिलेंगी।

दरअसल इस ट्रेन में यात्रियों का खास ध्यान रखने के लिए हर दिन IRCTC की ओर से नए ऐलान किए जा रहे हैं। इस ट्रेन में यात्रियों को आराम करने के लिए खास तरह का लाउंज जैसी तमाम सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी। इसके अलावा यात्री ट्रेन में मीटिंग के लिए एग्जीक्यूटिव लाउंज बुक करा सकते हैं। तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों की सुरक्षा का खासा ध्यान रखा जाएगा। IRCTC ने इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये का फ्री में बीमा भी देने की घोषणा की है। यात्रियों को लखनऊ जंक्शन में रिटायरिंग रूम की सुविधा भी मिलेगी।

मिल रही जानकारी के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस में कोई कोटा नहीं होगा। इसमें कोई विशेष पास, छूट या ड्यूटी पास लागू नहीं होगा। IRCTC के मुताबिक 5 साल से ऊपर के बच्चों का पूरा किराया लगेगा। IRCTC के मुताबिक, एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए 5-5 सीटें आरक्षित हैं।

राजनाथ सिंह ने तेजस से भरी उड़ान, घरेलू लड़ाकू विमान से उड़ान भरने वाले पहले रक्षामंत्री

IRCTC ने जारी किया टाइम टेबल

IRCTC ने तेजस ट्रेन के टाइम टेबल की घोषणा कर दी है। लग्जीरियस सुविधाओं से भरी इस ट्रेन के लिए में सफर करने के लिए यात्रियों को अपनी जेब भी अच्छी खासी ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि तेजस का किराया भी हवाई जहाज की तरह से डायनेमिक होगा। दिल्ली से लखनऊ की यात्रा तेजस ट्रेन महज 6 घंटे 15 मिनट में तय कर लेगी। इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को रेलवे आरक्षण केंद्र की टिकट विंडो पर टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। तेजस की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा यात्री फोन पे, मेक माई ट्रिप, पेटीएम, गूगल इबीबो, रेल यात्री पर भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा मिलेगी।

इस ट्रेन के नई दिल्ली और लखनऊ पहुंचने का समय

सूत्रों के मुताबिक 12585 तेजस एक्सप्रेस ट्रेन सुबह 6:50 पर लखनऊ से निकलेगी और दोपहर 1:35 पर नई दिल्ली पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह ट्रेन (12586) दोपहर बाद 3:35 पर नई दिल्ली से निकलकर 10:05 पर लखनऊ पहुंचेगी। हालांकि सुबह 4:55 पर लखनऊ से आनंद विहार के बीच डबल डेकर ट्रेन पहले से ही चल रही है लेकिन यह बरेली मुरादाबाद होते हुए दिल्ली आती है इसलिए रेलवे को उम्मीद है कि कम समय लेने की वजह से तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में भी मुसाफिर रूचि लेंगे।

शताब्दी के मुकाबले महंगा होगा किराया

इन तमाम सुविधाओं के लिए मुसाफिरों को अतिरिक्त किराया देना पड़ सकता है। फ़िलहाल तेजस एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से करीब 20 फीसदी ज़्यादा है। माना जा रहा है कि IRCTC जल्द ही किराये, खान-पान, रेलवे को चुकाने वाले हॉलेज चार्ज वगैरह के बीच संतुलन बनाते हुए इसका टेंडर जारी करेगा जिस भी प्राइवेट पार्टी को ये ट्रेन सौंपी जाएगी वो रेलवे के रिज़र्वेशन सिस्टम पर टिकट बुक करवा सकेगा। ट्रेन में ड्राइवर और गार्ड भारतीय रेल का होगा जबकि टीटीई की जगह ट्रेन सुपरवाइजर मौजूद होगा जो कि प्राइवेट पार्टी का होगा।

सिर्फ ऑनलाइन होगी बुकिंग

इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को रेलवे आरक्षण केंद्र पर बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। तेजस की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट के साथ ही मोबाइल ऐप IRCTC रेल कनेक्ट पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा यात्री PayTm, Phone पे, Make My Trip, Go Ibibo, Rail Yatri और Google Pay पर भी ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा मिलेगी।

टाइम टेबल

⇏ प्राइवेट तेजस एक्सप्रेस सुबह 6.10 बजे लखनऊ से चलेगी।

⇏ दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

⇏ जबकि तेजस एक्सप्रेस शाम 4.30 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और रात 10.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंचेगी।

⇏ लखनऊ से चलकर यह सुबह 7.20 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी।

⇏ 11.43 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

⇏ 11.45 बजे गाजियाबाद से स्टेशन से चलकर दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी।

⇏ वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली से 16.30 बजे रवाना होगी।

⇏ शाम 17:10 बजे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

⇏ रात 21.30 बजे कानपुर रेलवे स्टेशन और देर रात 22.45 बजे लखनऊ स्टेशन पहुंचेगी।