पतंजलि का दावा, कोरोना के 100% मरीज कोरोनिल से हुए स्वस्थ

Haridwar patanjali launch coronil
Image source - Google

दुनियाभर के देश इस समय जल्द से जल्द कोरोनावायरस का तोड़ ढूंढने में लगे हुए हैं। लेकिन अभी तक किसी भी देश को सफलता नहीं मिली है और कोरोनावायरस के मरीज प्रतिदिन तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच पतंजलि ने दावा किया है कि उसके द्वारा बनाई गई कोरोनिल दवा से कोरोना के 100% मरीज रिकवर हुए हैं।

बाबा रामदेव ने सोमवार को हरिद्वार में कोरोनिल दवा की लॉन्चिंग की और कहा कि दिल्ली व कई अन्य शहरों में हमने क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की। इसके तहत 280 कोरोना मरीजों को सम्मिलित किया गया था। सिर्फ 3 दिन में ही 69% मरीज रिकवर हो गए और अगले कुछ दिनों में सभी मरीज स्वस्थ हो गए व एक भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है।

देसी चीजों से बनी कोरोनिल

बाबा रामदेव ने बताया कि कोरोनिल को बनाने में सिर्फ देसी चीजों का उपयोग किया गया है। जैसे मुलैठी-काढ़ा, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि सहित अन्य कई चीजों को मिलाकर इस दवा को बनाया गया है। अगले 7 दिनों में पतंजलि के स्टोर पर उपलब्ध होगी।

बाबा रामदेव ने यह भी कहा कि इसको लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल के लिए बहुत से अप्रूवल लेने पड़ते हैं। जैसे एथिकल अप्रूवल,सीटीआईआर का अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन कराया गया। हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 2 =