करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में पीएम को नहीं,पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को बुलाया

पकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को शुरू करने जा रहा है और पकिस्तान ने इस पर नया पैतरा चला है। दरअसल पकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को न बुला कर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता दिया है। ऐसा पकिस्तान ने जहाँ तक इस लिए किया है, क्योंकि पीएम मोदी की सरकार ने ही जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाया है। हर मंच पर भारत और पीएम मोदी से मात खा चुके पकिस्तान और इमरान खान का ये नया पैतरा है।

पाक विदेश मंत्री ने बताया कारण

पकिस्तान के विदेशमंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने कहा की हम करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित करेंगे। इसका कारण कुरैशी ने पूर्व पीएम मनमोहन जी का सिख समुदाय से होना बताया, पर सभी को पता है की पकिस्तान ने ये जम्मू कश्मीर से धारा 370 को लेकर किया है।

FATF पाक विदेशमंत्री ने कहा की भारत ब्लैक लिस्ट करना चाहता है

क्या है करतारपुर कॉरिडोर

पकिस्तान में रावी नदी के समीप यह जगह है, यहाँ पर गुरु नानक जी ने 18 साल गुजारे थे और 1539 में गुरु नानक जी के निधन के बाद इस गुरूद्वारे का निर्माण कराया गया था और भारत के पंजाब गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से सिर्फ 4 किलोमीटर की दूरी पर करतारपुर कॉरिडोर स्थित है। अब इसकी शुरुआत 9 नवंबर से हो रही है और 12 नवंबर को गुरुनानक जी की जयंती है । तो सिख श्रद्धालुओं के लिए तो बहुत ख़ुशी की बात है।