ऑनलाइन कंपनियां नियम के विरुद्ध कर रही है काम: संजय गुप्ता

● देश के व्यापारियों के व्यापार को बचाने के लिए अब आर पार की लड़ाई का समय आ गया है- संजय गुप्ता
● देश के व्यापारियों और व्यापार को बचाने के लिए, हर स्तर पर लड़ाई की तैयारी
● 20 नवंबर को देश के सभी राज्यों की राजधानी सहित 200 जिलों में धरने का आयोजन

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता का ऑनलाइन कंपनियों को लेकर एक बयान जारी हुआ है। संजय गुप्ता ने कहा है कि ऑनलाइन कंपनियां नियमों के खिलाफ काम कर रही हैं। उन्होंने ऑनलाइन ट्रेडिंग, फ्लिपकार्ट और अमेजन कंपनी का नाम लिया जो नियमों का उल्लंघन कर रही है।आदर्श व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा है कि इस सन्दर्भ में लोकसभा तथा राज्यसभा के सांसदों को एक ज्ञापन दिया जाएगा।

ये कंपनियां देश के रिटेल व्यापार तहस नहस कर रही है

देश के व्यापारियों ने कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के बैनर तले अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ एक युद्ध की घोषणा की है। बता दें की जो कम्पनियाँ भारत सरकार की पॉलिसी का उल्लंघन कर रही हैं। कैट का कहना है कि ये कंपनियां देश के रिटेल व्यापार को तहस नहस करने में लगी हैं। कैट ने इस मुद्दे को देश के व्यापारियों के व्यापार के लिए बेहद घातक बताते हुए कहा है कि यह लड़ाई देश के 7 करोड़ व्यापारियों के अस्तित्व को बचाने की लड़ाई है।

नियम कानूनों के विरुद्ध व्यापार कर रही ये कंपनियां

भारत में व्यापारियों का व्यापार दिन-प्रतिदिन कम होने की बड़ी वजह ऑनलाइन ट्रेडिंग बन गया है। तथा अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां लगातार नियम कानूनों के विरुद्ध व्यापार कर रही हैं तथा भारत सरकार की नीतियों का उल्लंघन करते हुए देश के रिटेल ट्रेड को तहस-नहस करने का काम कर रही हैं और काफी हद तक इसमें सफलता भी पा चुकी हैं। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री द्वारा समय-समय पर दी गई चेतावनी की भी इन कंपनियों ने परवाह नहीं की है तथा भारतीय कानून और नीतियों का भी उल्लंघन कर रहे है इसलिए सभी मोर्चों पर “कैट” ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के विरुद्ध लड़ते हुए सरकार को इस विषय की गंभीरता और अपने देश के व्यापारियों के व्यापार को बचाने हेतु ठोस कदम उठाने के लिए बाध्य करने के उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आंदोलन की घोषणा की

ऑनलाइन ट्रेडिंग का विषय व्यापारियों के बन गया है घातक

कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री एवं उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने सोमवार को सप्रू मार्ग पर स्थित सिल्वर स्पून रेस्टोरेंट में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा ऑनलाइन ट्रेडिंग का विषय व्यापारियों के लिए घातक बन गया है व्यापारियों के अस्तित्व को बचाने की लड़ाई के लिए अब आर-पार का समय आ गया है। देश के व्यापारियों को दीपावली के त्यौहार पर बाजारों में व्यापार बढ़ने की उम्मीद थी लेकिन वह उम्मीद भी धराशाई हो गई है। अब व्यापारियों का धैर्य ख़त्म हो चुका है ,अब भारत के व्यापारियों और व्यापार को बचाने के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़नी होगी तथा किसी भी कीमत पर देश में दूसरी ईस्ट इंडिया कंपनी को उभरने नहीं दिया जाएगा।

बार-बार दी गई चेतावनी की भी परवाह नहीं

नेता संजय गुप्ता ने बताया कि कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने पहले ही इन कंपनियों के खिलाफ प्रमाण सहित शिकायत केंद्रीय वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल को दी है तथा वाणिज्य मंत्रालय ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से जवाब तलब किया है।”कैट” ने राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर बेंच में भी इस मुद्दे पर याचिका की है। क्योंकि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट अभी भी पहले की तरह अपने पोर्टल पर लागत से कम मूल्य पर माल बेचना, उत्पादों पर भारी छूट देना ,अपनी पसंद के विक्रेताओं को अपने पोर्टल पर ज्यादा ऑफर देना ,और बाजार की कीमतों को प्रभावित करने का काम लगातार जारी रखे हैं। ये कंपनिया भारतीय कानून और नीतियों का भी उल्लंघन कर रही है। इसलिए सभी मोर्चों पर “कैट” ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के विरुद्ध लड़ते हुए सरकार को इस विषय की गंभीरता और अपने देश के व्यापारियों के व्यापार को बचाने हेतु ठोस कदम उठाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आंदोलन की घोषणा की