IRCTC ने टिकट बुकिंग के लिए शुरू की नई सुविधा, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

टिकट बुकिंग प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को एक अच्छी सुविधा प्रदान की है। मिली जानकारी के अनुसार अब रेलवे द्वारा अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंटों के जरिये बुक करवाए गए टिकटों को OTP की व्यवस्था के तहत निरस्त करवाया जा सकता है। इस नयी व्यवस्था में यात्रा टिकट लेने वालों के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। OTP देने के बाद ही टिकट एजेंट टिकट को कैंसिल कर पाएंगे।

इस सुविधा के जरिए आईआरसीटीसी यात्रियों को टिकट निरस्त कराने और मिले हुए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड पाने की सुविधा देगा। IRCTC की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह व्यवस्था केवल उसके द्वारा अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी।

पहली बार देर से आई तेजस , यात्रियों को मिलेगा रिफण्ड

आईआरसीटीसी ने इस प्रणाली के द्वारा टिकट एजेंटों की मनमानी पर रोक लगाने का काम किया है। कैंसिल टिकट के रिफंड सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए टिकट बुक कराने वालों यात्रियों को हर तरह की जानकारी से अवगत कराया जायेगा।

कैसे पा सकेंगे रिफंड

जब भी कोई रेलयात्री आईआरसीटीसी द्वारा अधिकृत एजेंट के जरिए बुक कराई गई टिकट या पूर्ण वेटलिस्ट टिकट निरस्त कराता है तो रिफंड राशि और ओटीपी यात्री के मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा। गौरतलब है कि यात्री को रिफंड पाने के लिए उस एजेंट के साथ यह ओटीपी शेयर करना होगा जिसके जरिये उसने टिकट बुक कराई थी।