ऐसे छात्रों को सरकार देगी मुफ्त हवाई यात्रा की सुविधा, जाने क्या है योजना

केंद्र हो या राज्य, हर सरकार की यही कोशिश रहती हैं कि वह प्रतिभावान छात्रों की प्रतिभा में निखार लाते हुए उन्हें उज्जवल भविष्य की ओर लेकर जाए। इस कोशिश को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं बनाई जाती हैं। ऐसे ही एक योजना के तहत मेधावी छात्रों को निःशुल्क हवाई यात्रा करने की सुविधा देने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जिन्होंने कक्षा 10वीं और 12वीं में टॉप रैंक हासिल की हो। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ये जानकारी प्रदान की है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि ‘हम उन छात्रों को एक हवाई यात्रा मुफ्त देने की योजना बना रहे हैं, जो असाधारण प्रतिभा के धनी हों। फिर चाहे वह शैक्षणिक गतिविधियों में हों या गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में। सरकार छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए यह योजना बना रही है।’

शिक्षा मंत्री ने बताया कि मंगलवार को ही कुल 66 प्रतिभावान छात्रों को बस के जरिये एक यात्रा पर भेजा गया है। इस टूर के लिए राज्य के हर जिले से दो छात्र सेलेक्ट किये गए हैं। उनके साथ शिक्षकों को भी टूर पर भेजा गया है।

प्रा. वि. जियामऊ पहुचे बेसिक शिक्षा मंत्री, बच्चो को पढ़ाया

देश के अंदर ही मिलेगा हवाई यात्रा का लाभ

शिक्षामंत्री डोटासरा ने बताया की सरकार की कोशिश है कि जिस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में बेटियों को स्कूटी, साइकिल और छात्रवृत्ति की सुविधाएं दी जा रही हैं, उसी कड़ी में मेधावियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना लागू की जाएगी। इस योजना से उन प्रतिभावान बच्चों को भी हवाई यात्रा करने और देशाटन का अवसर मिल सकेगा जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। यह यात्रा एक राज्य से दूसरे राज्य में होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि इस योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों पर किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को लाभार्थी छात्रों चुने जाने के दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। आगामी शैक्षिक सत्र से छात्रों को मुफ्त हवाई यात्रा की योजना से लाभान्वित किया जायेगा।इस योजना से छात्रों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ेगी ,वे और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।