पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन अब नहीं रहे

TN seshan
image source google

एक वक़्त भारत की अव्यवस्थित चुनाव व्यवस्था को फिर से पटरी लाने वाले भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन अब नहीं रहे , कल बीते रविवार रात दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। आपको बता दें की तिरुनेलै नारायण अइय्यर शेषन भारत के 10 वें मुख्य चुनाव आयुक्त रहे और उनकी उम्र 86 वर्ष की हो चुकी थी।

टीएन शेषन ने रविवार को चेन्नई स्थित अपने आवास में रात 9 :30 बजे अंतिम साँसे ली, आपको बता दें की जब एक वक़्त पर भारत की चुनावी व्यवस्था ठीक नहीं थी तब चुनावी व्यवस्था को पटरी पर लाने का श्रेय उन्हें ही जाता है।

1989 में भारत के 18 वें कैबिनेट सेक्रेटरी का पद संभाला और फिर उसके बाद टीएन शेषन 1990 से 1996 के दौरान भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे। टीएन शेषन को 1996 में सरकारी सेवाओं के लिए रमन मेग्सेसे अवार्ड से नवाज़ा गया था।

टीएन शेषन 15 दिसंबर 1932 को केरल के पलक्कड़ जिले के थिरुनल्लई में पैदा और उन्होंने मद्रास क्रिस्टियन कॉलेज से स्नातक किया। इसके बाद वह भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने के बाद अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एडवर्ड एस मेसन फैलोशिप के तहत पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी ली। टीएन शेषन ने 1997 में देश के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें केआर नारायण से हार का सामना करना पड़ा।