100 डायल किया तो नहीं आएगी पुलिस,नया नंबर जारी

यूपी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है इस फैसले के तहत डायल 100 की जगह डायल 112 नंबर प्रदेश सरकार शुरू करने जा रही है। यानी अब लोगों को पुलिस को बुलाने के लिए 112 नंबर को डायल करना होगा। इस नंबर की शुरुआत 26 अक्टूबर से होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 अक्टूबर को इस नम्बर की शुरुआत करेंगे। बता दें कई देशों में इमरजेंसी कॉल के लिए 112 नंबर का उपयोग किया जाता है। पिछले महीने 25 सितम्बर को दिल्ली सरकार ने भी इस नंबर की शुरुआत कर दी है।

क्यों बंद किये नम्बर

सरकार ने ऐसा ERSS इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम की वजह से ऐसा किया है ।इसके अन्तर्गत सभी इमरजेंसी हेल्प लाइन नंबर का एकीकरण किया जाना है।इसकी शुरुआत 20 सितम्बर को गृहमंत्री अमित शाह ने की थी। ऐसा इस लिए किया गया था क्योंकि लोगों को अलग-अलग इमरजेंसी सहायता के लिए अलग अलग नंबर याद रखने पड़ते थे और अब ERSS के तहत सभी इमरजेंसी हेल्प लाइन नंबर की जगह एक इमरजेंसी नंबर 112 की शुरुआत की जा रही है।

ERSS से मिलेगी मदद

ERSS लांच होने से पहले देश में 20 से ज्यादा इमरजेंसी हेल्प लाइन नंबर चल रहे थे। इनमें से जो खास थे वो पुलिस बुलाने के लिए 100,एम्बुलेंस के लिए 108 और फायर के लिए 101 डायल करना पड़ता था पर अब ERSS के तहत 112 नंबर से ही सभी इमरजेंसी सेवाएं देश वासियों को मिलेंगी।