जाने कोर कमांडिंग लेवल की चौथी बैठक में क्या हुआ तय

India and China Border Dispute
image source - google । image by business today

India and China Border Dispute: 14 जुलाई मंगलवार को भारत चीन के बीच कोर कमांडिंग लेवल की चौथी बैठक हुई। इसमें सीमा पर तनाव कम करने को लेकर एक बार फिर चर्चा की गई। उसी को लेकर आज भारतीय सेना के प्रवक्ता ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि PLA और भारतीय सेना दोनों सीमा पर पहले जैसी स्थिति बहाल करने के लिए तैयार हैं।

चौथे चरण की बैठक भारत में चुशुल में हुई थी। इस बैठक में एलएसी पर मौजूदा स्थिति को दूर करने के लिए कौन से कदम उठाए जा सकते हैं उन पर चर्चा हुई। सेना प्रवक्ता ने कहा कि भारत और चीन मौजूदा स्थिति को दूर करने के लिए स्थापित सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से चर्चा में लगे हुए हैं।

5 जुलाई को भारत चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच सर्वसम्मति से दोनों सेनाओं के पूरी तरह से पीछे हटने को लेकर चर्चा हुई। दोनों देश सेनाओं को पीछे हटाने को तैयार हैं। लेकिन यह प्रक्रिया जटिल हैं। इसलिए तनाव कम करने के लिए इस तरह की बैठकें आगे भी जारी रहेंगे।

बता दें चीनी सेना फिंगर 5 और 6 से पीछे हटने को तैयार हैं और कई बिंदुओं से पीछे हटी भी है। लेकिन फिंगर 4 से चीनी सेना पीछे हटने को तैयार नहीं है। यहां पर अभी भी चीनी सैनिक और युद्ध वाहन तैनात हैं। यदि चीन इस स्थान से भी पीछे हटता है तो सीमा पर पहले जैसी स्थिति बहाल हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 86 = 87