यूपी सरकार ने दिया फिल्म इंडस्ट्री को बड़ी राहत

सरकार ने फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों के लिए किया एक राहत भरा काम। अब से फिल्म निर्माता व निर्देशक निवेश मित्र पोर्टल के जरिए फिल्म निर्माताओं को मिलेगा ऑनलाइन अनुदान और साथ ही अन्य रियायतें भी पा सकेंगे। इस सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये इन्हे सारी सहूलियतें एक ही जगह पर प्राप्त हो जाएँगी।

सिंगल विंडो सिस्टम के फायदे

सरकार द्वारा औद्योगिक विकास विभाग में सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये निवेश मित्र पोर्टल का दायरा बढ़ाया जा रहा है। यूपी में अब फिल्म बंधु व फिल्म विकास परिषद के द्वारा फिल्म निर्माताओं को दी जाने वाली सारी रियायतें व सहूलियतें बहुत आसानी से मिलेंगी।

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर ने मंदी की तुलना फिल्मों से की

इन सभी सुविधाओं की अनुमति लेने के लिए उन्हें सिर्फ इस पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही शूटिंग के लिए भी अनुमति इसी पोर्टल के जरिये ली जाएगी। अब निर्माता निर्देशकों को अपनी फिल्म की शूटिंग यूपी के किसी भी हिस्से में करने पर दो करोड़ का अनुदान मिलेगा। इसके साथ ही स्थानीय कलाकारों को फिल्म में मौका देने पर 50 लाख रुपये भी मिलते हैं।

इन सबके अलावा भी उन्हें दूसरी कई सहूलियतें तो मिलती हैं पर इन सहूलियतों के लिए उन्हें काफी भागदौड़ भी करनी पड़ती है। फिल्म निर्माताओं को शूटिंग करने के लिए कई तरह की अनुमतियां लेनी पड़ती हैं। अब इस राहत के बाद इन सभी सुविधााओं को आसानी से पा सकने के बाद फिल्म निर्माता यूपी की ओर काफी आकर्षित होंगे। अब इस पोर्टल के द्वारा आवेदन की सुविधा मिलने लगेगी। जिसके लिए औद्योगिक विकास विभाग के द्वारा एक प्रस्ताव भी तैयार हो रहा है।

साथ ही मिल सकती है मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति

ये सफर अब बस यही नहीं खत्म हुआ, इन सब के बाद इस निवेश पोर्टल पर सिनेमा हाल व मल्टीप्लेक्स खोलने के लिए अनुमति की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। साथ ही पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति भी इसी पोर्टल पर देने का विचार किया जा रहा है।