बिजली विभाग ने दी जनता को एक बड़ी खुशखबरी

बिजली विभाग द्वारा ऐलान किया गया है कि UP में दशहरा और दीपावली में बिजली नहीं काटी जायेगी। पूरे 24 घंटे गांव और शहरी दोनों क्षेत्रों में बिजली दी जायेगी। बची हुई जगहों कि बिजली आपूर्ति के इंतजाम पूरे हो चुके है और जहाँ नहीं हुए वहां जल्द ही ब्रेकडाउन ठीक किए जाएंगे।

बिजली विभाग ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश के पावर कॉरपोरेशन द्वारा रविवार को जारी शेड्यूल अनुसार दुर्गापूजा, दशहरा से लेकर दीपावली तक गांवों में बिजली कटौती नही कि जाएगी। इस सुविधा के दौरान लोकल फॉल्ट या ब्रेकडाउन अधिक न हों जाएँ इसके लिये पहले से ही स्थानीय अधिकारियों को तैयारियाँ करने के निर्देश दे दिये गए है।

हर घर में होगी बिजली, 3 साल के अंदर आपके घर में लगेंगे रिचार्ज वाले मीटर

दीपावली के इस उत्सव पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा ये प्रदेशवासियों के लिए बड़ा तोहफा है। सरकार ने इस शेड्यूल के दायरे में रहकर जनपदों के साथ-साथ गांवों में भी 24 घंटे बिजली की आपूर्ति देने का ऐलान किया है। यूपी पावर कॉरपोरेशन ने इसके लिए अतिरिक्त बिजली आपूर्ति के इंतजाम किए हैं।

गैंग की संख्या को अधिक रखने के लिए और सभी जरूरी उपकरणों का इंतजाम पहले से ही रखने को कह दिया गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश के बाद बिजली की मांग कम हो चुकी थी। लेकिन अब फिर एक बार डिमांड 15 से 16 हजार मेगावाट के बीच पहुंच गई है। अधिकारियों के अनुसार निर्बाध आपूर्ति की पूर्ति के लिए लगभग 19 से 20 हजार मेगावाट बिजली की जरूरत होगी।

अगर मौसम थोड़ा ठंडा रहेगा तो मांग थोड़ी कम रहेगी। इस बात की राहत है कि तैयारी 20 हजार मेगावाट कि आपूर्ति के लिए हो चुकी है। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार का कहना है कि ‘पूरे प्रदेश में निर्बाध बिजली आपूर्ति के निर्देश दे दिए गए हैं। ब्रेकडाउन जल्द से जल्द ठीक करने के लिए कहा गया है।’