महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजयमंत्री ने की विभागीय समीक्षा बैठक।

1. महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजयमंत्री (स्वतंत्र प्रभार )ने की विभागीय समीक्षा बैठक।
2. महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजयमंत्री ने आंगनबाड़ी केन्द्रो का शत प्रतिशत विद्युतीकरण कराये जाने के निर्देश दिए।
3. महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजयमंत्री ने सभी डी0पी0ओ0 को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ बैठक करके समस्याओ का निस्तारण करने को कहा।

25 सितम्बर 2019 प्रदेश की महिला कल्याण तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजयमंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) श्रीमती स्वाति सिंह ने आज बाल विकास सेवा पुष्टाहार के निदेशालय में विभागीय समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा की जब भी प्रभारी मंत्री जिले के भ्रमण पर हो तो उन्हें सुपोषण स्वास्थ्य मेले का भ्रमण जरूर कराये। श्रीमती ने कहा की सभी ग्राम प्रधानों को सुपोषण कार्यक्रम से जोड़ना आवश्यक है।

कानून व्यवस्था और विकास कार्यों को लेकर हुई समीक्षा बैठक

श्रीमती ने विभागीय अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा की सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो पर शौचालय एवं स्वच्छ पेयजल की सुविधा तथा विधुतीकरण शत प्रतिशत कराना हर हाल में सुनिश्चित किया जाये। श्रीमती ने आंगनबाड़ी में विधुतीकरण को गंभीरता से लेते हुए कहा कि जिन आंगनबाड़ी केन्द्रो का विद्युतीकरण नहीं हुआ है उनके विद्युतीकरण का प्रस्ताव 15 दिनों के अंदर निदेशालय को भेज दिया जाये। श्रीमती ने गंभीरता से बोलते हुए कहा कि प्रस्ताव भेजने में लापरवाही या उदासीनता पाए जाने पर सम्बंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाई की जाएगी। श्रीमती ने आंगनबाड़ी की अन्य समस्याओ को ध्यान में रखते हुए सभी डी0 पी0ओ0 को निर्देश दिए की एक तिथि निर्धारित करके सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ बैठक की जाये तथा उनकी समस्याओ को सुनकर उनका निवारण किया जाये।

श्रीमती ने सभी जनपदीय अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा की शासन की मंशा के अनुरूप पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्य निष्ठां के साथ कार्य करे। उन्होंने कहा की अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रो का नियमित भ्रमण एवं निरिक्षण करे। आंगनबाड़ी केन्द्रो पर स्वछता एवं साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। केन्द्रो द्वारा लाभार्थियों को उपलब्ध कराये जा रहे पुष्टाहार का पूरी पारदर्शिता के साथ वितरण सुनिश्चित किया जाये।

समीक्षा बैठक में वित्तीय वर्ष 2016 -17,2017-18एवं 2018-19 में आंगनबाड़ी केन्द्रो के भवन निर्माण की प्रगति एवं आंगनबाड़ी केन्द्रो के निर्मित भवनों के उपयोग प्रमाण पत्र ,आर० आर०एस० पोर्टल पर लाभार्थियों की फीडिंग,किशोरी बालिका की वेबसाइड पर फीडिंग की स्थिति की समीक्षा की गई। इसके साथ ही मंत्री ने हॉट कुक्ड फ़ूड योजना के तहत उसके संचालन एवं एस०एच०जी० के गठन सहित निदेशालय द्वारा आवंटित धनराशि के सापेक्ष एवं एफसीआई से खाद्दान्न पाने की स्थिति की गहन समीक्षा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने “मुख्यमंत्री सुपोषण घर ” योजना के अंतर्गत चयनित सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में कक्ष किओ उपलब्धता तथा स्थापना सम्बन्धी सुविधाओं सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओ पर समीक्षा की। इस अवसर पर प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार श्रीमती मोनिका एस.गर्ग, निदेशक,श्री शत्रुध्न सिंह सहित सभी जनपदों के विभागीय अधिकारी उपस्थिति थे।