जारी डेंगू का क़हर, प्रमुख सचिव नवनीत सहगल समेत 18 लोग डेंगू की चपेट में

  • नवनीत सहगल समेत 18 लोग डेंगू की चपेट में
  • मलिहाबाद के कई गावों में फ़ैल गया डेंगू बुखार

राजधानी लखनऊ की कई बड़ी कॉलोनियों मे डेंगू का क़हर बढ़ता जा रहा है। प्रमुख सचिव नवनीत सहगल समेत 18 लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं और 9 साल की एक बच्ची की मौत हो गई है। मलिहाबाद के कई गावों में डेंगू बुखार फ़ैल गया है।

केजीएमयू में भर्ती हुए नवनीत सहगल

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार ने बताया कि गुरुवार को खादी उद्योग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल की हालत रात के समय बिगड़ गई। उनको केजीएमयू में लाया गया। शुक्रवार को जब जांच हुई तो डेंगू की पुष्टि हुई और प्लेटलेट्स 10 हज़ार पायी गई। इस हालत में उनको शताब्दी स्थित आरआईसीयू में भर्ती कराया गया। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (SDP) विधि को अपनाया गया। इस विधि में व्यक्ति के रक्त से प्लेटलेट्स निकाल कर रोगी को चढ़ाया गया जिससे शाम तक हालत में कुछ सुधार आया।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर जनता ने किया मार्च

केशव नगर के एक निजी अस्पताल में 9 साल की बच्ची सारिका कन्नौजिया का इलाज चल रहा था। स्थानीय निवासी ममता त्रिपाठी ने बताया कि बच्ची में डेंगू की पुष्टि हुई थी। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बच्ची के परिवार वाले उसका शव लेकर गृह जनपद चले गए और उसके स्कूल में छुट्टी कर दी गई। जनता ने इलाके में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर मार्च किया और सीएमओ के कार्यालय को घेरने का ऐलान भी किया।