दिल्ली की हवा फिर हुई प्रदूषित,AQI में हुआ इजाफा

delhi air pollution
image source google

दिल्ली में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। आज बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स पर दिल्ली एनसीआर की हवा फिर अधिक दूषित पायी गयी। रिपोर्ट के अनुसार अभी हवा में और प्रदूषण बढ़ सकता है। इससे पहले तेज़ हवा चलने की वजह से दिल्ली की वायु गुणवत्ता अच्छी हुई थी पर हवा के धीमा होते ही प्रदूषण फिर बढ़ गया है। प्रदूषण को नियंत्रित करने की सभी कोशिशे कुछ समय तक ही कारगर साबित हो रही है। सरकार को जल्द इसको नियंत्रित करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश

बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से हायड्रोजन ईंधन तकनीक का पता लगाने को कहा है व दिल्ली में हर जगह वायु को शुद्ध करने वाले टावर लगाने को भी कहा। साथ ही दिल्ली सरकार से odd – evan पर रिपोर्ट भी मांगी थी की इसे लागू करने से प्रदूषण कितना नियंत्रित किया जा सका है। बता दें एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार स्वच्छ हवा 50 तक होती है। इसके बाद 100 तक ठीक, फिर 200 तक ख़राब और 300 के ऊपर होने पर वायु की गुणवत्ता सबसे ख़राब मानी जाती है।

JNU में लाठीचार्ज को लेकर लोगों ने दी ये प्रतिक्रिया

वायु प्रदूषण के साथ जल प्रदूषण का भी संकट

देश की राजधानी दिल्ली में वायु तो प्रदूषित थी ही पर अब एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली का पानी भी पीने योग्य नहीं रहा। देश के अलग-अलग शहरों से पानी के लिए गए सैंपल की जाँच कराने के बाद जो नतीजे सामने आये वो चौकाने वाले थे। इन 21 सैंपल में दिल्ली का पानी सबसे प्रदूषित पाया गया और दिल्ली इस लिस्ट में सबसे लास्ट में 21 वे नम्बर पर रहा। सबसे स्वच्छ पानी मुम्बई का पाया गया।