क्या फेसबुक हो सकता है आपके दुखी होने का कारण ? जाने !

Facebook reason unhappiness

जैसा की आप सब जानते होंगे की आज का जो समय है वह इंटरनेट का है और लगभग हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है और उसमे वह इंटरनेट भी उपयोग करते ही हैं। इंटरनेट के इस आधुनिक युग में दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया यानि फेसबुक का बोलबाला रहा है। यह बिल्कुल सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है, जिसके जरिये आप अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क में रह सकते हैं। लेकिन शायद आपको नहीं पता और आपको जानकर ये हैरानी होगी की सोशल नेटवर्किंग साइट ”फेसबुक” पर कुछ ऐसा भी हैं जिसकी लत आपके लिए खतरा बन सकती है।

फेसबुक का असर –

आपको बता दें की आजकल फेसबुक की लत लोगों को इतनी हो गई है कि वह हर थोड़ी देर में अपना फेसबुक प्रोफाइल चेक करने में लगे रहते हैं चाहे वो जहाँ कहीं भी हो । अगर आपको भी ऐसी ही लत है तो सावधान हो जाएं,क्‍योंकि आपकी यह आदत या लत आपको सिर्फ दुखी ही नहीं बल्कि अस्‍वस्‍थ भी बना सकती है।

शोध क्या कहता है इस पर –

हुए एक शोध के मुताबिक ये बात सामने आयी है की अगर आप भी रोज रोज और बार-बार अपना फेसबुक प्रोफाइल चेक करते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्‍योंकि आपकी यह आदत आपके दिमाग पर असर कर सकती है। दरअसल, एक शोध में यह पाया गया है कि ऐसे लोगों के उन लोगों की तुलना में कम दुखी और अस्वस्थ रहने की आशंका होती है, जो कभी-कभी फेसबुक चेक करते हैं। अमेरिका में सैन डिएगो, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी ‘यूसीएसडी’ के शोधकर्ताओं ने साल 2013 से 2015 के बीच 5,208 लोगों से उनके फेसबुक इस्तेमाल करने के बारे में आंकड़े जमा किए।

शोधकर्ताओं ने फेसबुक गतिविधि और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, जीवन में संतुष्टि और बॉडी मास इंडेक्स के साथ वास्तविक दुनिया की सोशल नेटवर्क गतिविधि की जांच की। आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करना सामाजिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दृष्टि से स्वास्थ्य से समझौता करने से जुड़ा है।