उन्नाव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम संम्पन्न

उत्तर प्रदेश में आज राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय उन्नाव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम आज संम्पन्न हुआ। जिसमे मरीजो को संचारी रोग व पोषण से सम्बंधित जानकारी दी गई । इस मौके पर चिकित्सालय के वरिष्ठ प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ विनोद कुमार एवम् डॉ राजीव चौधरी (वरिष्ठ चिकित्साधिकारी ) ने अपने समस्त कर्मचारियों सहित कैम्प और सेमीनार करके अभियान को सफलता पूर्वक संम्पन्न किया ।

संचारी रोग व पोषण से सम्बंधित जानकारी दी

डीएम देवेंद्र कुमार ने मरीजो और स्वास्थ्य कर्मियों से कहा कि स्वच्छता और साफ सफाई पर ध्यान रखकर संचारी रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी का दायित्व है कि वह अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें, सफाई रखे और व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। स्वास्थ्य कर्मियों को भी संचारी रोग लिए जागरूक किया।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस आज, जाने क्यों मनाया जाता है

इस दौरान आशा घर-घर दस्तक देकर दिमागी बुखार के लक्षण और बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करेगी, और जेई/एईएस टीकाकरण संबंधी स्टीकर घरों पर चस्पा करेंगी। सीएमओ डॉ. लालता प्रसाद ने कहा कि अभियान तहत हर घर तक संदेश पहुंचना चाहिए कोई भी घर छूटना नहीं चाहिए।

डॉ राजीव चौधरी ने बताया कि जेई का पहला टीका 09 माह से 12 माह के बच्चों को, दूसरा टीका 16 माह से 24 माह के बच्चों को नियमित रूप लगवाएं। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह प्रतिदिन मलेरिया अधिकारी को प्रगति रिपोर्ट दें।