सीमा पर तनाव कम करने की कोशिश जारी, कल कमांडिंग लेवल की एक और बैठक

commanding level meeting
image source - google

भारत चीन के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों पक्षों की ओर से लगातार बैठकें की जा रही है। कल मंगलवार को कोर कमांडर स्तर की तीसरी बैठक होगी। मालूम हो पिछले दो बैठकें चीन की तरफ हुई थी। जबकि कल की बैठक भारतीय पक्ष चुशूल में होगी।

पहली बैठक 6 जून को हुई थी। इसके बाद 15 जून को दोनों पक्षों में झड़प के बाद एक बैठक की गई और अब कल तीसरी बैठक है। पिछली दो बैठकों में सीमा विवाद को हल करने का कोई हल नहीं निकला था। अब देखना होगा कि कल की बैठक से कोई हल निकलता है या नहीं।

क्या है विवाद

दरअसल लद्दाख में भारत एक सड़क निर्माण कर रहा था। जिसको लेकर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन चाहता है इस सड़क का निर्माण ना हो और इसीलिए चीनी सैनिक अपनी सीमा से आगे बढ़कर भारतीय सीमा के नजदीक आ गए हैं और वहां पर डेरा डाल लिया। पिछली दो बैठकों में भारत ने साफ तौर पर कह दिया कि सीमा पर स्थिति सामान्य बनाने के लिए चीन को अपने सैनिकों और युद्ध वाहनों के साथ पीछे जाना होगा और भारत सड़क निर्माण का कार्य नहीं रुकेगा।

इससे पहले हुई बैठक में चीन तैयार भी हो गया था। लेकिन अभी तक अपनी सेना को पीछे नहीं किया और तो और भारतीय जवानों की पेट्रोलिंग में बाधा भी डाल रहा है। चीन के इन्हीं हरकतों की वजह से सीमा पर तनाव बना हुआ है। जिसे देखते हुए अब भारत में चीनी सामान का बहिष्कार शुरू हो गया है। यदि भारत में पूरी तरह से चीनी समान बैन हो गया तो चीन को एक बड़ा झटका होगा। क्योंकि चीन से सबसे ज्यादा व्यापार भारत से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

83 − = 78