सीएम योगी ने दिया अनुसूचित जाति के युवाओं को रोजगार: लाल जी

employment
google

उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष लाल जी निर्मल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी ने अनुसूचित जाति के युवकों को रोजगार का एक तोहफा दिया है और वह उनकों व्यवसाय संवाददाता बना रहे हैं। अब अनुसूचित जाति के युवक व्यवसाय संवादाता राष्ट्रीयकृत बैंको के अधिकृत एजेंट के रूप में काम करेंगे और इससे इन युवकों को केंद्र तथा राज्य सरकार की अनेकों योजनाओं के बारे में पता चलेगा।

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष लाल जी निर्मल ने आगे कहा कि अनुसूचित जाति की सभी योजनाओं की जानकारी से युक्त यह सभी व्यवसाय संवाददाता दलित मित्र के रूप में कार्य करेंगे। सभी व्यवसाय संवाददाताओं को बैंक कमिशन पर काम के लिए रखा जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि पहले चरण में 500 युवाओं को काम पर रखा जाएगा और अगले वित्तीय वर्ष में सभी ज़िलों के युवकों को जोड़ा जाएगा। साथ ही बताया कि मुख्यमंत्री की इस योजना के तहत दो सालों के अंदर 51 हजार लोगों को इस व्यवसाय से जोड़ा जाएगा।

भाजपा की नीतियों से भारत में ज्यादा बेरोजगारी दर बढ़ी-अजय कुमार लल्लू

लाल जी निर्मल ने कहा कि अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा अनुसूचित वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण के अलावा इस वर्ग के लोगों के सम्पूर्ण विकास के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 1389 अनुसूचित जाति बाहुल्य गांवों को चुना गया है। साथ ही कहा कि इन सभी गांवों में पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था, ठोस व तरल कूड़े के निस्तारण की सुविधा, विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी में शौचालय की स्थाई व उचित व्यवस्था, आंगनबाड़ी और संपर्क मार्ग का निर्माण आदि बहुत सारी योजनाओं को अच्छादित करने की योजना बनाई गई है।