मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जारी की हमीरपुर में उप चुनाव की तारीख

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जारी की हमीरपुर में उप चुनाव की तारीख, 23 सितम्बर को होगा मतदान उत्तर प्रदेश के विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी राजनैतिक दलों की तैयारियां चल रही हैं। इसी बीच निर्वाचन आयोग ने हमीरपुर में उपचुनाव की घोषणा कर दी है। हमीरपुर की सीट पर 23 तारीख को मतदान होगा।

हमीरपुर उपचुनाव का कार्यक्रम

  • 28 अगस्त से 4 सितम्बर तक नामांकन कर सकेंगे प्रत्याशी
  • 5 सितम्बर को होगी नामांकन पत्रों की जांच
  • 7 सितम्बर तक नामांकन वापस ले सकेंगे प्रत्याशी
  • 23 सितम्बर को होगा मतदान
  • 27 सितम्बर को होगी मतगणना

सपा ने 6 प्रत्यशियों की लिस्ट की जारी रामपुर विधान सभा की सीट से आजम की पत्नी

विधायक अशोक सिंह चंदेल के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी सीट

भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल की सदस्य्ता ख़त्म किये जाने के बाद हमीरपुर की सीट खली हो गई थी। अशोक सिंह चंदेल को 22  वर्ष पहले सन 1997 में 5 लोगों की हत्या के जुर्म में सजा सुनाई गई थी। हाई कोर्ट ने 19 अप्रैल को अशोक सिंह चंदेल को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। अशोक सिंह चंदेल अभी भी जेल में सज़ा काट रहे हैं। अशोक चंदेल सहित सभी 10 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

अशोक सिंह को सुप्रीम कोर्ट से भी कोई राहत न मिलने के बाद चुनाव आयोग ने हमीरपुर की सीट को रिक्त घोषित कर दिया था।  जिस पर अब चुनाव की तारीख तय कर दी गई है। वहीँ बहुजन समाज पार्टी ने सदर विधानसभा के लिए जालौन के नौशाद अली को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। सपा में भी टिकट के लिए मारामारी चल रही है लेकिन अभी तक पार्टी  ने किसी को प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। अभी तक सिर्फ बसपा ने ही अपना प्रत्याशी घोषित किया है।