चीन से तनाव के बीच सेना प्रमुख का जम्मू कश्मीर का एक और दौरा

army chief general mm naravane
image source - google

आज सोमवार को Army Chief General MM Naravane जम्मू दौरे पर पहुंचे। जहां पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सैनिकों से मुलाकात की और सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। बता दें सेना प्रमुख का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले सेना प्रमुख चीन सीमा पर तैनात सैनिकों से मिलने पहुंचे थे और सीमा स्थिति का जायजा लिया था।

इसके बाद सेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर सीमा की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। फिर रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर का दौरा करने का प्लान किया था। लेकिन किसी कारण वश वे नहीं जा पाए पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह पहुंचे। जहां पर उन्होंने झड़प में घायल हुए जवानों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया।

मलवा सीमा पर तनाव कम होता नजर आ रहा है क्योंकि चीनी सेना फिंगर 4 से फिंगर 5 पर वापस चली गई है। इस बात का खुलासा सेटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीरों से भी हुआ है। लेकिन अभी भी कुछ संख्या में चीनी सैनिक एलआईसी के पास मौजूद है।

अभी तक की चीन की चालबाजीयों को देखते हुए तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा गया है। क्योंकि पहले भी कोर कमांडिंग लेवल की बातचीत के बाद चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया था। इसलिए अब सीमा पर सुरक्षा को मजबूत कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

− 3 = 4