अमेरिका की चीन के खिलाफ सख्त कार्यवाही, Chinese Consulate को लिया कब्जे में

Chinese Consulate
image source - google

चीन के खिलाफ अमेरिका ने बड़ी कार्यवाही की है। 40 साल पहले खुले अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में (Chinese Consulate) चीन के वाणिज्य दूतावास को आज शनिवार को बंद कर दिया गया है। जिससे अमेरिका चीन के बीच तनातनी बढ़ गई है।

3 दिन पहले ही ट्रंप सरकार ने अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में स्थित चीन के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था। चीन को इसके लिए 72 घंटे का समय भी दिया गया था लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज किया। जिसके बाद आज पुलिस ने दूतावास में घुसकर उसे पूरी तरह से बंद कर दिया है।

चीन पर जासूसी का आरोप

दुनियाभर के देशों की नजरों में इस समय चीन चला हुआ है और कई देश चीन पर जासूसी करने का आरोप लगा चुके हैं। इसी कड़ी में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा की यह दूतावास जासूसी और बौद्धिक संपदा की चोरी का केंद्र है। इसलिए इसे बंद किया जा रहा है।

क्या कहा चीन ने

वैसे तो चीन पड़ोसी देशों की सीमा में घुसने का प्रयास करता है और उनकी जासूसी भी कराता है। लेकिन जब बात खुद पर आती है तो वह दूसरों पर आरोप लगाता है। अमेरिका द्वारा चीनी वाणिज्य दूतावास को बंद किए जाने पर चीन ने कहा कि अमेरिका हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है और राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को नुकसान पहुंचा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 36 = 46