47 Chinese App Ban होने से तिलमिलाया चीन,नियमों और अधिकारों की देने लगा दुहाई

47 Chinese App Ban
image source - google

सूचना एवं तकनीक मंत्रालय ने पिछले महीने 29 June को 59 चीन के एप पर प्रतिबन्ध लगा दिया था और कल सोमवार को फिर 47 Chinese App पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। जिससे चीन तिलमिला उठा है और भारत से गलती सुधारने को कहा है।

चीनी दूतावास के प्रवक्ता Ji Rong ने कहा की “भारत के इस कदम से हमारी कंपनियों के हितों और वैधानिक अधिकारों को नुक्सान हुआ है। China अपनी कंपनियों के अधिकारों की सुरक्षा करने के लिए जरुरी कदम उठाएगा। India के इस कदम से India-China के रिश्तों पर प्रभाव पड़ेगा।” हालाँकि अभी तक भारत ने चीन के इस बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

अब तक 106 चीनी एप बैन

पिछले एक महीने में भारत सरकार ने चीन के 106 applications ban किये है। कल बैन किये गए 47 App 29 June को बैन किये गए App के Clone थे या उनके संस्करण थे। जिन्हे अभी तक उपयोग किया जा रहा था पर कल Ministry of Information and Technology ने वो रास्ता भी बंद कर दिया है।

जिससे China को बड़ा झटका लगा है और वह नियम-कानूनों की दुहाई दे रहा है। एक ऐसा देश जो खुद अंतराष्ट्रीय सीमा नियमों (International border rules) को नहीं मानता और दूसरों की जमीन हथियाने का प्रयास करता रहता है वो भारत को अंतराष्ट्रीय नियम और कानून के बारे में बता रहा है। बता दें भारत ही नहीं अमेरिका ने भी चीन के कुछ App Ban किये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 51 = 55