12 से 5 हो सकती सरकारी बैंकों की संख्या,जाने किन बैंकों का होगा निजीकरण

Government Banks Privatization
image source - google

Government Banks Privatization: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार कुछ public sector banks के निजीकरण की तैयारी कर रही है। जिसमें लगभग 6 से 7 government banks का निजीकरण किया जा सकता है। जिन बैंकों का निजीकरण किया जा सकता है उनके नाम इस तरह है:-

1.Central Bank of India
2.Bank of India
3.Bank of Maharashtra
4.Indian overseas Bank
5.Punjab and Sindh Bank
6.UCO Bank

भारत सरकार योजना बना रही है। जिसमें देश में सिर्फ 5 सरकारी बैंक (public sector banks) होंगे और बाकी सभी का निजीकरण कर दिया जाएगा। कोरोनावायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां सुस्त पड़ गई हैं। जिसके कारण देश फंड की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में सरकार non-core कंपनियों और सेक्टर में परिसंपत्तियां बेचकर पैसे जुटाने के लिए निजी शकरण करने की योजना पर काम कर रही है।

वैसे सरकार पहले कह चुकी है कि वह अब बैंकों का निजीकरण नहीं करेगी। लेकिन Reserve Bank of India और कई government committees द्वारा सिफारिश किए जाने के बाद सरकार इस पर विचार कर रही है।

भारत में सरकारी बैंकों की संख्या-Number Of Governments Bank

2019 में सरकार ने 10 सरकारी बैंकों का विलय किया था। जिसके बाद देश में कुल सरकारी बैंकों की संख्या 12 रह गई थी। जिनके नाम इस तरह है:-

1.   State Bank of India
2.   Central Bank of India
3.   Bank of Baroda
4.   Punjab National Bank
5.   Union Bank of India
6.   Canara Bank
7.   Indian Bank
8.   UCO Bank
9.   Indian overseas Bank
10. Bank of India
11. Bank of Maharashtra
12. Punjab and Sind Bank

इन 12 बैंकों में से 7 बैंकों का निजीकरण हो सकता है। इसके बाद देश में सिर्फ 5 सरकारी बैंक बचेंगी। हालांकि कोरोना महा संकट की वजह से इस वित्त वर्ष में बैंकों का निजीकरण नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + 2 =